Saturday , January 29 2022

कुशल नर्स मरीज की सेवा करें, यही समर्पण का उद्देश्‍य : डॉ आरएस दुबे

-समर्पण इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेज में नर्सिंग लैंप लाइटिंग आयोजन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। यहां समर्पण इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेज के चेयरमैन डॉ आरएस दुबे ने कहा है कि संस्‍थान का मुख्‍य उद्देश्‍य है कि कुशल नर्स तैयार करें जो कि मरीज की सेवा करें।

यह विचार उन्‍होंने रविवार को संस्‍थान के जीएनएम, एएनएम के 10वें और बीएससी नर्सिंग के 8वें बैच की लैंप लाइटिंग के आयोजन के मौके पर व्‍यक्‍त किये। उन्‍होंने कहा कि मरीज के स्‍वस्‍थ होने में नर्स की बड़ी भूमिका है, मरीज की देखभाल किस तरह करनी है, यह एक कुशल नर्स ही समझ सकती है, इसलिए आवश्‍यक है कि मरीज को जितनी जरूरत अच्‍छे चिकित्‍सक की है उतनी ही जरूरत अच्‍छी नर्सिंग की भी है।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज के निदेशक डॉ ए के त्रिपाठी तथा विशिष्ट अतिथि बेशिक शिक्षा के विशेष सचिव आनंद कुमार सिंह एवं केजीएमयू के हड्डी रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विनीत शर्मा थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के चैयरमैन डॉ आरएस दुबे ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती एवं नर्सिंग की देवी कही जाने वाली फ्लोरेंस नाईटएंगल के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। सभी प्रथम वर्ष के छात्र छात्राओं को रोगियों की सेवा करने की और कर्तव्य परायणता की शपथ संस्थान की प्रिंसिपल डॉ जेसी भास्करन द्वारा दिलाई गयी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने सभी छात्र छात्राओं को नर्स एवं नर्सिंग की रोगी के लिए महत्ता बताई एवं अपने कार्य के प्रति सजग एवं निष्ठावान रहने की सलाह दी।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि आनंद कुमार ने बताया कि नर्स जिस सेवा भाव से रोगी की सेवा करती है वह अनुकरणीय है। डॉ विनीत शर्मा ने बताया कि नर्स रोगी और चिकित्सक के मध्य की एक बहुमूल्य कड़ी है। कार्यक्रम में वाइस चेयरमैन निर्मला दुबे,  प्रबंध निदेशक प्रशांत दुबे, निदेशक मनीषा नाथ दुबे, डॉ नम्रता अवस्थी, डॉ एस एन अवस्थी, आर एस डी समर्पण हॉस्पिटल के प्रबंधक मनीष मिश्रा भी मौजूद थे।