Monday , April 22 2024

संजय गांधी पीजीआई में जल्‍दी ही होंगी 2969 पदों पर भर्तियां

-उत्‍साह, उमंग, परम्‍परा और कर्मचारियों के सम्‍मान के बीच गणतंत्र दिवस का सेलीब्रेशन

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ  में आज देश का 74वां गणतंत्र दिवस पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। संस्थान के निदेशक प्रो आर के धीमन ने परंपरागत तरीके से ध्वजारोहण किया। 

राष्ट्रगान के पश्चात उपस्थित संकाय सदस्यों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने पिछले एक वर्ष की उपलब्धियों का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि संस्थान मे लगभग बीस वर्ष बाद संवर्ग पुनर्गठन हुआ है, जिसके अंतर्गत 2969 पदों पर शीघ्र ही भर्तियां भी की जायेंगी। पदनाम भी बदले गये हैं और ट्रॉमा सेंटर में अनेक पदों के वेतनमान में विसंगतियां थीं, जिन्हें भी दूर किया गया है। फैकल्टी और नर्सिग पदों पर भर्तियों का कार्य भी चल रहा है।

इमरजेंसी मेडिसिन और गुर्दा प्रत्यारोपण केंद्र के विषय में उन्होंने कहा कि इमरजेंसी बेड्स में 7 गुनी बढ़ोतरी से आकस्मिक सेवाओं में निसंदेह सुधार होगा। अभी यह 70% से 80% कार्य कर रहा है। नयी भर्तियों के होते ही यह पूर्णतया कार्य करने लगेगा। उन्होंने किडनी ट्रांसप्लांट को भी 3 प्रति सप्ताह से बढ़ाकर 8 से 10 प्रति सप्ताह करने पर बल दिया।

उन्होंने एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर का भी उल्लेख किया। इस एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर में 23 विभाग होंगे, जिसमें 125 संकाय सदस्य और 185 सीनियर रेजिडेंट की भी नियुक्ति की जाएगी। इस प्रकार बच्चों के लिए एक समानांतर अस्पताल होगा, जिसमें उनसे संबंधित सभी बीमारियों के लिए एक ही केंद्र होगा।

उन्होंने एडवांस डायबिटिक सेंटर के विषय में भी जानकारी दी, जिसमें  डायबिटीज से संबंधित हर बीमारी के लिए एक ही छत के नीचे समस्त उपचार सुविधाएं होंगी। यह सेंटर सितंबर माह तक कार्य करने लगेगा। हब और स्पोक मॉडल पर आधारित टेली आई सी यू के विषय में भी उन्होंने कहा कि पीजीआई और उत्तर प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेजों के बीच में 200 बेड्स का टेली ICU भी एक बड़ी उपलब्धि है।

उन्‍होंने बताया कि head and neck surgery व infectious diseases विभाग के सृजन की प्रक्रिया भी चल रही है। उन्होंने रोबोटिक सर्जरी कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा यह सर्जरी सप्ताह के 6 दिन की जा रही  हैं। उन्होंने अंगदान कार्यक्रम को गति देने पर बल दिया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। स्टाफ द्वारा देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए गए।

इन कर्मियों को किया गया सम्‍मानित

इस अवसर पर संस्थान के  कर्मठ सदस्यों को उनके उत्कृष्ट व उत्तम कार्य निष्पादन के लिए निदेशक द्वारा सम्मानित किया गया, जिन कर्मियों को सम्‍मानि‍त किया गया उनमें न्‍यूरोसर्जरी के कृष्‍ण कांत चौधरी, क्‍लीनिकल इम्‍युनोलॉजी एंड रिह्यूमेटोलॉजी के अरविन्‍द कुमार श्रीवास्‍तव, एंडोक्राइनोलॉजी के राजेश श्रीवास्‍तव, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के अरविन्‍द कुमार श्रीवास्‍तव स्‍थापना विभाग के अजय कुमार श्रीवास्‍तव, लाइब्रेरियन प्रभा मनोज कुमार, कार्डियोलॉजी एन्‍को लैब के नागेश्‍वर लाल, सैनिटेशन के रघुनाथ सिंह, पैथोलॉजी के अखिल कुमार श्रीवास्‍तव, एचआरएफ के दीपचंद, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के लालजी, इमरजेंसी मेडिसिन की ज्‍योति सैम्‍प्‍सन, वित्‍त विभाग के टीजी राव, एंडोक्राइन सर्जरी के राम अवतार पाल, नेफ्रोलॉजी की सुधारानी सेंगर, बीएचआई के हरिश्‍चंद्र यादव, न्‍यूरोलॉजी के धीरेन्‍द्र कुमार, एग्‍जाम सेल के राजू धानुक, डाटा एंट्री ऑपरेटर दिलीप कुमार, डायरेक्‍टर कैम्‍प की शिमला सिंह, गैस्‍ट्रो सर्जरी की मेटी एम मोरिस तथा वित्‍त विभाग के वीके श्रीवास्‍तव शामिल हैं।

इस अवसर पर संस्थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ गौरव अग्रवाल, संयुक्त निदेशक, प्रशासन, डॉ रजनीश कुमार सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ वी के पालीवाल, एग्‍जीक्‍यूटिव रजिस्‍ट्रार कर्नल वरुण बाजपेयी, संकाय अध्यक्ष डॉ एसपी अंबेष व अन्य संकाय सदस्य भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.