Friday , July 30 2021

उपचार में भौगोलिक-सा‍माजिक स्थितियों की भूमिका भी पढ़ाई जायेगी

-संजय गांधी पीजीआई ने मनाया अपना स्‍थापना दिवस

लखनऊ। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के पूर्व महानिदेशक पद्मभूषण डॉ एनके गांगुली ने कहा है कि पब्लिक हेल्थ की जरूरतों को हल करने में आज की शिक्षा की प्रासंगिकता को जानना आवश्‍यक है, उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिक्षा में पाठ्यक्रम में बदलाव किए जा रहे हैं इन बदलावों के तहत छात्रों को भौगोलिक, सामाजिक सेटअप के बारे में भी ज्ञान दिया जायेगा ताकि मरीजों के उपचार में इन पहलुओं को भी वे ध्‍यान में रखें। नये पाठ्यक्रम में छात्रों का संचार कौशल बढ़ाने पर भी ध्‍यान दिया जा रहा है ताकि हेल्थकेयर प्रदाता सार्वजनिक स्वास्थ्य को हल करने में अपनी भूमिका को सही ठहरा सकें।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और संस्थान के अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार तिवारी ने संस्थान के स्टाफ, छात्रों और डॉक्टरों को बधाई देते हुए कहा कि न केवल भारत बल्कि विश्‍व स्‍तर पर संस्‍थान को शीर्ष सुपर स्पेशियलिटी संस्थान के रूप में लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी ओर से संस्थान को हर संभव मदद देने के लिए तैयार है।

संस्‍थान के निदेशक प्रो एके त्रिपाठी ने स्‍वागत भाषण दिया तथा धन्‍यवाद प्रस्‍ताव डीन प्रो एसके मिश्रा ने रखा। इस मौके पर डॉ एनके गांगुली ने कर्मचारियों और छात्रों को वार्षिक पुरस्कार दिए। सर्वश्रेष्‍ठ डीएम स्‍टूडेंट क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के डॉ भानु प्रकाश कडाबा भास्‍कर को, सर्वश्रेष्ठ एमसीएच छात्र यूरोलॉजी विभाग के डॉ नवीन कुमार को पुरस्‍कृत किया गया। इसी प्रकार सर्वश्रेष्ठ तकनीशियन ग्रेड 1 का पुरस्कार हेमटोलॉजी विभाग के मनोज सिंह को दिया गया और सर्वश्रेष्ठ तकनीशियन ग्रेड 2 का माइक्रोबायोलॉजी विभाग के शत्रुघ्न सिंह को दिया गया। सिस्‍टर ग्रेड 1 में नेफ्रोलॉजी विभाग से रोसलिना मैनुअल को तथा सिस्‍टर ग्रेड 2, एंडोक्राइन सर्जरी विभाग से मोहम्मद यूसुफ खान को पुरस्‍कृत किया गया।

वरिष्ठ जन सम्‍पर्क अधिकारी मोनालिसा चौधरी द्वारा लिखी गई पुस्‍तक ‘चिकित्‍सा क्षेत्र मेँ जनसम्पर्क’ जिसे जाने-माने प्रकाशक इंडिया डायमंड बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया है, का विमोचन भी किया गया। बताया गया है कि यह पुस्तक हिंदी भाषा में इस विषय की पहली पुस्तक है, तथा इसे लेखक डॉ अशोक कुमार शर्मा द्वारा सम्‍पादित किया गया है। इस मौके पर आज दिन में रक्‍तदान शिविर भी लगाया गया जिसमें 60 से अधिक स्टाफ, डॉक्टरों ने रक्‍तदान किया। इस मौके पर  नर्सिंग छात्रों, स्टाफ और संकाय संकाय सदस्यों और रेजीडेंट्स डॉक्‍टरों  द्वारा तैयार किए गए संस्कृति कार्यक्रम प्रस्‍तुत किये गये। इनमें कॉमेडी स्किट टी 20 का एडमिशन प्रस्तुत किया, जो दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com