Tuesday , May 21 2024

भारत में 22 हेडर माइक्रोस्कोप लगाने वाला प्रथम संस्थान बना आरएमएलआई

-एक नमूने की जांच का मूल्यांकन एक साथ 22 पैथोलोजिस्ट कर सकेंगे

सेहत टाइम्स

लखनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान 22-हेडर माइक्रोस्कोप स्थापित करने वाला देश का पहला संस्थान बन गया है, एक साथ 22 पैथोलोजिस्ट द्वारा स्लाइस का अध्ययन करने की सुविधा वाले इस माइक्रोस्कोप का लाभ टीचर-स्टूडेंट के साथ ही मरीज को भी होगा। इस अत्याधुनिक माइक्रोस्कोप का उद्घाटन संस्थान के निदेशक प्रो सीएम सिंह ने किया।

माइक्रोस्कोप के गुणों के बारे में जानकारी देते हुए निदेशक ने बताया कि 22-हेडर माइक्रोस्कोप की सुविधा उत्तर प्रदेश में ही नहीं वरन पूरे भारत में पहली बार स्थापित की गई है। इसकी लागत लगभग रु 50 लाख है। 22-हेडर माइक्रोस्कोप की क्रय प्रक्रिया वित्तीय वर्ष 2023 में हुई थी, जिसका स्थापन हाल ही में हुआ। 22-हेडर माइक्रोस्कोप में एक बार में 22 व्यक्ति एक साथ माइक्रोस्कोपी मूल्याकंन कर सकते है। साथ ही इसे कई स्क्रीनो से भी जुड़ा है एवं इसमें ऑनलाइन टेली कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा शिक्षण रिकॉर्डिग की भी सुविधा उपलब्ध है। इस 22-हेडर माइक्रोस्कोप में एचडीएमआई मल्टी आउटपुट फोटोग्राफिक कैमरा (>5MP) के साथ-साथ हाई एंड ऑप्टिक्स है।

उन्होंने बताया कि पैथोलॉजी विभाग में इस सुविधा का उपयोग फैकल्टी सदस्यों के द्वारा स्नातकोत्तर छात्रों के शिक्षण के लिए नियमित कार्यशालाएं एवं लाइव माइक्रोस्कोपी सेशन आयोजित करने में किया जायेगा। इस अवसर पर संस्थान के डीन प्रो0 प्रद्युम्न सिंह, एक्ज़ीक्यूटिव रजिस्ट्रार, प्रो0 ज्योत्सना अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रो0 अजय कुमार सिंह, संस्थान की वित्त नियत्रक रागिनी सिंह एवं विभागाध्यक्ष प्रो0 नुज़हत हुसैन सहित अन्य संकाय सदस्य, छात्र एवं कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। निदेशक ने विभाग को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

संस्थान की और से कहा गया है कि डा0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का पैथालॉजी विभाग राज्य ही नही वरन देश के सबसे उच्च स्तरीय पैथोलॉजी विभागो में से एक है जिसमें विश्व स्तरीय जाँचें की जा रही है। यह विभाग पूरे प्रदेश का एक मात्र स्टेट रेफरल सेन्टर है जिसमें पूरे प्रदेश के दूर दराज़ क्षेत्रों के मरीज अपनी जाँच के लिए सेम्पल जमा करा सकते हैं इस विभाग में सभी प्रकार के कैंसर तथा ब्लड कैंसर की समस्त जाँचें उपलब्ध है, जिनमें – आई0एच0सी0, पी0सी0आर0, सीक्वैंसिंग एंव फ्लोसाइटोमेट्री प्रमुख हैं।
यह पैथोलॉजी विभाग राज्य के सरकारी क्षेत्र के अस्पतालों का एक मात्र केन्द्र है जिससे उच्च गुणवत्ता और कम लागत पर रोगियो को सभी प्रकार की जाँच की सुविधा प्रदान करायी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.