Saturday , September 28 2024

स्तन कैंसर की नयी दवाओं पर जारी है शोध, अच्छे परिणाम सामने आ रहे

-केजीएमयू के एंडोक्राइन सर्जरी विभाग में आयोजित आमंत्रित वार्ता में जर्मनी के विशेषज्ञ डॉ मार्क चिल ने प्रस्तुत की शोध की प्रगति

सेहत टाइम्स

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ, प्रोफेसर डॉ. मार्क चिल, स्त्री रोग और स्तन ऑन्कोलॉजी के प्रमुख एग्प्लेसन मार्कस अस्पताल, फ्रैंकफर्ट, जर्मनी ने कहा है कि उनके द्वारा शोध की जा रही स्तन कैंसर की नयी दवाओं (सीडीके 4/6 अवरोधक परिवार के एक नए सदस्य एबेमेसिक्तिब जैसे नए एजेंट) के अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। लखनऊ पहुंचे डॉ मार्क ने इन दवाओं से जुड़े विभिन्न मामले परिदृश्य और परीक्षण प्रस्तुत किए। डॉ मार्क ने कहा कि ये दवाएं गेम चेंजर साबित हुई हैं. यहां तक कि उस परिदृश्य में भी जहां कैंसर व्यापक रूप से फैल गया है। उन्होंने विभिन्न अध्ययनों का प्रदर्शन किया, जिन्होंने स्टेज IV स्तन कैंसर में भी जीवित रहने में लाभ दिखाया है।

डॉ मार्क ने यह बात 26 सितम्बर को राज्य के अग्रणी स्तन कैंसर देखभाल केंद्र, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ के एंडोक्राइन सर्जरी विभाग द्वारा विभागाध्यक्ष प्रो आनन्द कुमार मिश्रा के नेतृत्व में आयोजित आमंत्रित वार्ता में कही। आमंत्रित वार्ता में चर्चा का विषय स्तन कैंसर के एक विशिष्ट उपप्रकार (hormone positive, Her2 negative) वाले रोगियों का प्रबंधन था, इन रोगियों में प्रारंभिक चरण के साथ-साथ रोग के उन्नत चरण वाले रोगी भी थे, इन रोगियों में कैंसर स्तन के साथ ही यकृत फेफड़े और हड्डियों जैसे दूर के स्थानों तक फैल गया था। ज्ञात हो स्तन कैंसर, आज दुनिया भर में महिलाओं में होने वाले कैंसर का प्रमुख कारण है। हालांकि यह बुजुर्गों में अधिक आम है, यह कम उम्र की महिलाओं में भी हो सकता है, कभी-कभी यह एक बिना सोचे-समझे गांठ के रूप में हो सकता है जो कैंसर का रूप ले सकता है।

कार्यक्रम में स्तन सर्जन, एंडोक्राइन सर्जन रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट और मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट ने भाग लिया। वक्ता डॉ मार्क ने दिलचस्प मामलों और शोध डेटा के साथ दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया। प्रेजेंटेशन के बाद एक इंटरेक्टिव सत्र हुआ, जिसमें डॉ. मार्क के साथ चुनौतीपूर्ण मामलों पर चर्चा की गई, उन्होंने इन अजीब परिदृश्यों के प्रबंधन पर अपनी राय दी। उन्होंने व्यापक रूप से फैल रही बीमारी पर नज़र रखने के लिए इन नए एजेंटों के साथ चिकित्सा का जवाब देने वाले रोगियों के निरंतर प्रबंधन पर जोर दिया। स्तन कैंसर के प्रबंधन में नई प्रगति की बारीकियों पर जानकारी वाले इस इंटरैक्टिव स्तन कैंसर वार्ता में 50 से अधिक प्रतिनिधियों और संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.