Tuesday , September 17 2024

आपातकाल में जान बचाने में उपयोगी पुस्तक ‘इमरजेंसी लाइफ सपोर्ट स्किल्स’ का विमोचन

-केजीएमयू में तैयार इस पुस्तक का बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में आयोजित UPMASICON 2024 में किया गया विमोचन

सेहत टाइम्स

लखनऊ। घटना-दुर्घटना के चलते आपातकालीन स्थितियों में लोगों की जान बचाने में महत्वपूर्ण पुस्तक ‘इमरजेंसी लाइफ सपोर्ट स्किल्स’ (ईएलएसएस) स्कूली शिक्षक, पुलिस कर्मी, फायरमैन, एयरलाइन प्रबंधक, बस चालक, रेलवे कर्मचारियों सहित सभी नागरिकों के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इस पुस्तक को केजीएमयू में सेंटर फॉर एडवांस स्किल्स डेवलपमेंट विभाग के प्रभारी प्रो समीर मिश्रा व सह प्रभारी डॉ दिव्य नारायण उपाध्याय द्वारा तैयार किया गया है।

इस पुस्तक का विमोचन बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में 30 अगस्त से 1 सितम्बर तक एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित यूपीमैसिकॉन 2024 (UPMASICON 2024) में किया गया। पुस्तक का ​विमोचन केजीएमयू में सेंटर फॉर एडवांस स्किल्स डेवलपमेंट विभाग के प्रभारी प्रो समीर मिश्रा एवं सह प्रभारी प्रो दिव्य नारायण उपाध्याय के विशेष प्रयासों से उत्तर प्रदेश चैप्टर ऑफ एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों के सहयोग से किया गया।

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो संदीप तिवारी और केजीएमयू में सेंटर फॉर एडवांस स्किल्स डेवलपमेंट विभाग के पूर्व प्रभारी पूर्व प्रोफेसर डॉ विनोद जैन का कहना है कि निकट भविष्य में जन सामान्य के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण इस पुस्तक का हिन्दी संस्करण देश के विभिन्न विद्यालयों व संस्थानों के छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जायेगा।

एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ प्रोबल नियोगी, उत्तर प्रदेश चैप्टर ऑफ एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ अमित अग्रवाल, सह अध्यक्ष डॉ निखिल सिंह ने पुस्तक की प्रशंसा करते हुए इसे जन समान्य के लिए अत्यन्त उपयोगी बताया।

इस समारोह में मुख्य रूप से भाग लेने वालों में केजीएमयू के ट्रॉमा सर्जरी विभाग के डॉ वैभव जायसवाल, डॉ यादवेन्द्र धीर और डॉ अनीता सिंह के साथ ही अन्य संस्थानों के चिकित्सक भी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.