Friday , April 19 2024

केजीएमयू के जैव रसायन विभाग में पीजी कोर्स शुरू

केजीएमयू के जैव रसायन विभाग में पीजी कोर्स शुरू

-नव प्रवेशित पीजी छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कक्षाओं का आयोजन


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ के जैव रसायन विभाग में प्रथम बार शुरू हो रहे पीजी कार्यक्रम में नव प्रवेशित पीजी छात्रों के लिए आज एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया ताकि छात्रों को विभागीय गतिविधियों, शिक्षण, प्रयोगशालाओं, अनुसंधान प्रयोगशालाओं सहित शिक्षा और उद्योग में जैव रसायन के महत्व और दायरे से अवगत कराया जा सके।
डीन, मेडिसिन फैकल्टी, प्रो. उमा सिंह ने इस अवसर पर पहले बैच के छात्रों डॉ. कृति कतुरिया और डॉ. प्रशांत पाण्डेय को पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने वाले पहले छात्र होने के लिए बधाई दी।
उन्होंने जैव रसायन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अब्बास अली मेहदी को विभाग में पी.जी. शुरू करने के लिए बधाई दी। उन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में जैव रसायन के महत्व और उसके बारे में विस्तार से बताया, तत्पश्चात छात्रों को कड़ी मेहनत और ईमानदारी के लिए प्रोत्साहित किया, और उन्हें चुनौतियों का सामना करने एवं देश के विकास में अग्रणी बनने के लिए प्रोत्साहित भी किया।
इस अवसर पर बोलते हुए केजीएमयू के जैव रसायन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अब्बास अली मेहदी ने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर है, क्योंकि केजीएमयू के बायोकेमिस्ट्री विभाग में पी.जी. कार्यक्रम शुरू हो गया है। उन्होंने डीन और अन्य विभागाध्यक्षों, संकाय सदस्यों और इस अवसर पर उपस्थित समस्त छात्र-छात्राओं का स्वागत किया औंर उन्हें जैव रसायन के महत्व के साथ-साथ संस्था के नियमों और विनियमों के बारे में एवं पी.जी. के बारे में जानकारी दी।
विभागाध्यक्ष, पैथोलॉजी विभाग, प्रो. यू.एस. सिंह, विभागाध्यक्ष, माइक्रोबायोलॉजी विभाग, प्रो. अमिता जैन, विभागाध्यक्ष, फिजियोलॉजी विभाग, प्रो. नरसिंह वर्मा, विभागाध्यक्ष, फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग, प्रो. ए.के. वर्मा, विभागाध्यक्ष, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग, प्रो. तूलिका चंद्रा और एनाटॉमी विभाग की विभागाध्यक्ष, प्रो. पुनीता माणिक आदि इस अवसर पर उपस्थित थे।
तत्पश्चात विभाग के संकाय सदस्य प्रो. शिवानी पाण्डेय, प्रो. रंजना सिंह, प्रो. कल्पना सिंह, प्रो. दिलुतपल शर्मा, प्रो. एम. कलीम अहमद, प्रो. जी.के. सोनकर और डॉ. श्वेता कुमारी ने नव प्रवेशित छात्रों से बातचीत की और उन्हें विभाग में किए जा रहे कार्यों और पाठ्यक्रम सामग्री के बारे में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.