Saturday , May 18 2024

मरीज चिकित्‍सक की सलाह के अनुरूप करें दवा का सेवन, इसलिए लगाया शिविर

-अग्रवाल मारवाड़ी सेवा समिति की पहल, खजौली में लगाया पहला शिविर

-प्रत्‍येक माह के दूसरे रविवार को आयोजित किये जायेंगे नि:शुल्‍क  मेडिकल कैम्‍प

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। अग्रवाल मारवाड़ी सेवा समिति द्वारा लखनऊ के मोहनलालगंज क्षेत्र के गांवों में प्रत्येक माह के दूसरे रविवार को मेडिकल कैंप लगाने का फैसला किया गया है, इसी क्रम में आज 10 सितंबर को मोहनलालगंज रोड गोसाईगंज में खजौली चौराहा स्थित पूर्व प्रधान मार्केट में न्‍यू आइडिया डायग्‍नोस्टिक सेंटर पर शिविर का आयोजन किया गया।

यह जानकारी देते हुए अग्रवाल मारवाड़ी सेवा समिति के महामंत्री महेश गोयल ने बताया कि प्रात: साढ़े नौ बजे से साढ़े दस बजे तक चले इस शिविर में स्‍त्री रोग विशेषज्ञ डॉ आंचल केसरी व फि‍जीशियन डॉ अब्बू तलाह ने मरीजों का परीक्षण कर उन्‍हें उचित जांच एवं दवा की सलाह दी। उन्‍होंने बताया कि जिन मरीजों को जांच की आवश्‍यकता थी, उनकी जांच रियायती दरों पर न्‍यू आइडिया डायग्‍नोस्टिक सेंटर द्वारा की गयी।

इस मौके पर सीओ मोहनलालगंज, खजौली के प्रधान, खजौली के पूर्व प्रधान ने उपस्थित होकर इस सेवा कार्य की सराहना की। इस मौके पर संस्‍था के अध्‍यक्ष दुर्गेश बंसल, महामंत्री महेश गोयल, डॉ पीके अग्रवाल, बद्री विशाल आदि पदाधिकारीगण के साथ ही आईएमए लखनऊ के पूर्व अध्‍यक्ष वरिष्‍ठ पैथोलॉजिस्‍ट व पीके पैथोलॉजी के संचालक डॉ पीके गुप्‍ता भी मौजूद रहे।

डॉ पीके अग्रवाल ने बताया कि शिविर का उद्देश्य गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को चिकित्‍सक द्वारा परीक्षण के बाद डॉक्‍टर की सलाह के अनुरूप ही दवा की सुविधा प्रदान करना है। डॉ अग्रवाल ने बताया कि कई बार ऐसा देखा गया है कि आर्थिक रूप से कमजोर लोग जो डॉक्टर को फीस देकर दिखा नहीं सकते हैं वे सीधे मेडिकल स्टोर पर पहुंचकर दवा खरीद लेते हैं ऐसे में बहुत बार ऐसा होता है कि जिस दवा की मरीज को जरूरत होती है वह मिल नहीं पाती है क्योंकि बीमारी प्रॉपर तरीके से डायग्नोज नहीं हो पाती। डॉ अग्रवाल ने कहा की शिविर लगाने का सिलसिला लगातार चलता रहेगा।

उन्होंने कहा कि इस शिविर की प्रेरणा उन्हें वरिष्ठ पैथोलॉजिस्ट, आई एम ए लखनऊ के पूर्व अध्यक्ष डॉ पीके गुप्ता से मिली जो कि इसी तरह के शिविरों का आयोजन प्रकृति भारती के बैनर तले करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.