Friday , April 19 2024

मरीजों को दवा के साथ ही सहानुभूति की भी जरूरत : सुरेश खन्‍ना

-केजीएमयू में शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए आवासों सहित पांच परियोजनाओं का लोकार्पण

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍व विद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए हरदोई रोड स्थित आवास विकास परिषद की आम्रपाली योजना में आवासों समेत पांच परियोजनाओं का लोकापर्ण चिकित्सा शिक्षा मंत्री उप्र सुरेश खन्ना ने पर्दा उठाकर किया। उद्घाटन करते हुए मंत्री श्री खन्ना ने, केजीएमयू की प्रसंशा करते हुए कहा कि हर विपदा में जरूरत पडऩे पर केजीएमयू स्वास्थ्य सेवाओं के साथ हर स्तर पर खड़ा रहता है। कोविड काल में भी प्रदेश में टेस्टिंग की शुरुआत हो या, कोविड आईसीयू बेड व अस्पताल तैयार करना, रिकॉर्ड समय में केजीएमयू ने सेवाएं दी हैं, जिसके लिए यहां पर प्रशासन के साथ ही यहां चिकित्सकों की टीम भी प्रसंशनीय है।

ब्राउन हाल में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में श्री खन्ना ने चिकित्सकों, नर्सेज व कर्मचारियों से, मरीजों से अच्छे व्यवहार करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों को दवा के साथ सहानुभूति भी चाहिये होती है।

केजीएमयू के कुलपति ले.ज डॉ. बिपिन पुरी ने कहा कि संस्‍थान द्वारा वचुर्अल आईसीयू तैयार किया गया है, यह वर्चुअल आईसीयू प्रदेश के 58 एल-2 के अस्पतालों की मॉनिटरिंग करेगा। प्रदेश भर में गंभीर मरीजों को विशेषज्ञों की निगरानी में बेहतर इलाज मिल सकेगा। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ.रजनीश दुबे, डॉ.संदीप तिवारी समेत तमाम अधिकारियों ने संबोधित किया।

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार, सुरेश खन्ना द्वारा के0जी0एम0यू0 के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए 22 करोड़ 61 लाख 51 हजार रुपए की आम्रपाली आवास योजना का लोकार्पण। योजना की कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद, लखनऊ है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 23 करोड़ 16 लाख 65 हजार रुपए की लागत से क्वीन मेरी चिकित्सालय परिसर में 100 शैय्यायुक्त एम0सी0एच0 विंग के फ्रन्ट ब्लॉक का लोकापर्ण हुआ, इससे क्वीनमेरी को 100 नए बेड उपलब्ध हो गए। योजना की कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश निर्माण निगम लिमिटेड, लखनऊ है।

के0जी0एम0यू0 के विभिन्न विभागों में 27 करोड़ 26 लाख 72 हजार रुपए की लागत से मेडिकल गैस प्लान्ट एवं पाइप लाइन की स्थापना का कार्य का लोकार्पण किया गया। उक्त योजना की कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश निर्माण निगम लिमिटेड, लखनऊ है।

के0जी0एम0यू0 परिसर से क्वीन मेरी चिकित्सालय को जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज का लोकापर्ण हुआ, 6करोड़ 10 लाख और 51 हजार रुपए की लागत से इस फुट ओवरब्रिज की कार्यदायी संस्था कन्सट्रक्शन एण्ड डिजाईन सर्विस, उत्तर प्रदेश जल निगम है।

के0जी0एम0यू0 में 30 करोड़ 20 लाख रुपए की लागत से निर्मित फायर हाइडेन्ट सिस्टम का लोकापर्ण किया गया। इस योजना की कार्यदायी संस्था कन्सट्रक्शन एण्ड डिजाईन सर्विस, उत्तरप्रदेश जल निगम है।