Tuesday , July 27 2021

31 दिसम्‍बर जैसा धमाल होगा स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर

1090 चौराहे पर मुम्‍बई के कलाकरों सहित स्‍थानीय कलाकार बिखेरेंगे गीत-संगीत का जलवा
स्‍वतंत्रता दिवस पर नौ दिवसीय कार्यक्रम आयोजित कर रही जश्‍न-ए-आजादी समिति
आजादी के जश्‍न को यादगार बनाने के लिए अधिक से अधिक संख्‍या में पहुंचने की अपील

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर भारत की आजादी की वर्षगांठ जोरदार तरीके से मनाने की तैयारियां चल रही हैं। गोमती नगर स्थित 1090 चौराहे पर धमाल मचा कर आजादी का जश्‍न मनाने के लिए मुम्‍बई से कलाकारों को भी आमंत्रित किया गया है।

यह जानकारी शनिवार को यहां रॉयल कैफे में आयोजित कार्यक्रम में जश्‍न-ए-आज़ादी समिति के पदाधिकारियों ने दी। समिति की अध्‍यक्ष निगहत खान और महामं’त्री मुरलीधर आहूजा ने कहा कि आजादी की 72वीं वर्षगांठ को समिति द्वारा नौ दिवसीय (9 अगस्‍त से 17 अगस्‍त तक) समारोह का आयोजन किया गया है। इसमें वृक्षारोपण, जलसंचय, रक्‍तदान, स्‍वास्‍थ्‍य शिविर, कवि सम्‍मेलन, ऑर्केस्ट्रा जैसे सांस्‍कृतिक कार्यक्रम, नेत्रदान के प्रति जागरूकता अभियान जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मुम्‍बई से मुकेश ऋषि और उनकी टीम के अलावा दूसरे कलाकर आ रहे हैं।

इस अवसर पर मौजूद उत्‍तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्‍त 17 विभागों से जुड़े व्‍यापारी नेता मनीष गुप्‍त ने कहा कि मुरलीधर आहूजा की पहल पर गठित जश्‍न-ए-आज़ादी समिति द्वारा आयोजित किया जा रहा यह कार्यक्रम सराहनीय है। उन्‍होंने कहा कि अब तो हर भारतवासी को तिरंगा फहराने का अधिकार मिल चुका है। उन्‍होंने कहा कि समिति द्वारा आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग भाग लेकर आजादी का जश्‍न मनायें।

कार्यक्रम में शामिल हुए जश्‍न-ए-आज़ादी समिति के संरक्षक मुस्लिम धर्मगुरु खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि यूं तो बहुत से संस्‍थानों में 15 अगस्‍त को आयोजन होते हैं लेकिन अवामी तौर पर ऐसे आयोजन नहीं होते थे, पिछले कुछ वर्षों से समिति द्वारा शुरू किये गये इस कार्यक्रम के आयोजित करने की कामयाब कोशिश की है। मेरी गुजारिश है कि जश्‍न-ए-आजादी समिति की ओर से भारत सरकार को एक अनुरोध किया जाये कि भारत के राष्ट्रीय पर्वों पर विदेश स्थित भारत के दूतावास पर प्रतीकात्‍मक नहीं बल्कि भव्‍यता के साथ आयोजन किये जायें। उन्‍होंने कहा कि समिति द्वारा राष्ट्रीय पर्वों पर धूमधाम से जश्‍न मनाने की परम्‍परा जो शुरू की गयी है यह तारीफ के काबिल है।

समिति की अध्‍यक्ष निगहत खान ने अपने सम्‍बोधन में एक शेर पढ़ते हुए कहा ‘…इस दौर में तेरे चेहरे पर तबस्‍सुम की लकीरें, हंसने वाले तेरा पत्‍थर का कलेजा होगा…’ उन्‍होंने कहा कि जरूरत है कि आज की पीढ़ी को आजादी दिलाने वालों के बारे में बताया जाये, उन्‍हें यह बताया जाये कि कितनी मुश्किलों से यह आजादी हमने हासिल की है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए मेरा सुझाव है कि आजादी हासिल करने में अपना योगदान देने वाले देश के वीर सपूतों के बारे में वीडियो तैयार किये जायें। इस पर दर्जा प्राप्‍त कैबिनेट मंत्री मनीष गुप्‍त ने अपना पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिलाया।

समिति के महामंत्री मुरलीधर आहूजा ने अपने सम्‍बोधन में कहा कि स्‍वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस देश के सबसे बड़े त्‍योहार हैं। इन्‍हें हमें ऐसे मनाना चाहिये जैसे कि नये वर्ष पर 31 दिसम्‍बर को मनाते हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत की आजादी को 72 वर्ष पूरे हो रहे हैं, इसलिए 14 अगस्‍त को 1090 चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में 72 किलो लड्डू बांटे जायेंगे। इस अवसर पर उप मुख्‍यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा भी उपस्थित रहेंगे।

इस मौके पर उपस्थित परविंदर सिंह ने कहा कि 1090 चौराहे पर होने वाले कार्यक्रम में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग उपस्थित रहें क्‍योंकि उपस्थिति जितनी ज्‍यादा रहेगी कार्यक्रम उतना ही सफल माना जायेगा। उन्‍होंने कहा कि हम पहले भारतवासी हैं बाद में हिन्‍दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई हैं। उन्‍होंने कहा कि अपने परिवार वालों को लायें, अड़ोसी-पड़ोसी को लायें। उन्‍होंने बताया कि 8 दिन के इस प्रोग्राम में 16 अगस्‍त को सड़कों पर जहां तिरंगे पडे होंगे उन्‍हें एकत्र किया जायेगा, क्‍योंकि अक्‍सर लोग तिरंगे को सड़क पर फेंक देते हैं, ऐसा करना ठीक नहीं है।

कार्यक्रम में भूतपूर्व सभासद सुशील दुबे, मुर्तजा अली, अब्‍दुल वहीद, जुबैर अहमद ने भी सम्‍बोधित किया। इस मौके पर मीडिया फोटोग्राफर्स क्‍लब के अध्‍यक्ष एसएम पारी सहित अनेक समाजसेवी, पत्रकार उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com