Friday , May 17 2024

नीट पीजी काउंसलिंग-2023 के लिए अब कट ऑफ जीरो परसेन्‍टाइल

-भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशालय ने लिया बड़ा निर्णय

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। एमबीबीएस-बीडीएस पास कर चुके डॉक्टर बन चुके अभ्यर्थी, जो पीजी करने के इच्छुक हैं, उनके लिए खुशखबरी है, भारत सरकार के स्वास्थ्य महानिदेशालय ने यह फैसला लिया है की नीट-2023 NEET-2023 परीक्षा में कितने भी प्रतिशत मार्क्स, यहां तक की जीरो प्रतिशत अंक होने पर भी उसे पीजी में एडमिशन मिल सकेगा। महानिदेशालय ने  यह फैसला इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, विभिन्न संगठनों व अनेक छात्रों द्वारा की गई मांग के बाद लिया है। देश के सबसे बड़े चिकित्‍सक संगठन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने इसे स्वागत योग्य बताते हुए इसे संगठन की ओर से किए गए प्रयास का नतीजा बताया है।

महानिदेशालय द्वारा 20 सितम्‍बर, 2023 को जारी नोटिस में यह सूचना देते हुए कहा गया है की पीजी कोर्सेज मेडिकल व डेंटल के लिए नीट पीजी काउंसलिंग 2023 में भाग लेने के लिए क्वालीफाइंग परसेंटेज को जीरो तक घटा दिया गया है। जारी नोटिस में कहा गया है कि तीसरे राउंड की पीजी काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी नए सिरे से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं तथा जिन अभ्यर्थियों का पूर्व में ही रजिस्ट्रेशन हो चुका है उन्हें फि‍र से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है।

नोटिस में कहा गया है कि तीसरे व आगे के चरणों के लिए पीजी काउंसलिंग का विवरण शीघ्र ही वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। ज्ञात हो पिछले वर्ष बड़ी संख्‍या में पीजी की सीटें खाली रह गयी थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.