Sunday , April 28 2024

कम्युनिटी फार्मासिस्टों को और जिम्‍मेदारी देने की जरूरत : डॉ रत्‍नम

-विश्‍व फार्मेसिस्‍ट दिवस पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक सेमिनार आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। कम्युनिटी फार्मासिस्टों को नियमित ट्रेनिंग देते हुए और जिम्मेदारी देने की जरूरत है, फार्मेसी बहुत व्यापक सब्जेक्ट है, इसे मजबूत करते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा को मजबूत किया जा सकता है। यह वक्तव्य आज एक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक सेमिनार को संबोधित करते हुए इंडियन फार्मोकोलॉजिकल समिति के अध्यक्ष डॉ शिव प्रकाश रत्नम ने दिया।

फार्मेसिस्ट फेडरेशन द्वारा विश्व फार्मेसिस्ट दिवस पर आयोजित 2 दिवसीय कार्यक्रमों के पहले दिन आज साइंटिफिक विंग द्वारा शाम 4 बजे से “Pharmacists strengthening health systems” (फार्मेसिस्ट स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत कर रहे हैं) विषय पर अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक वेबिनार का आयोजन हुआ।

वैज्ञानिक कमेटी के चेयरमैन डा हरलोकेश ने बताया कि आयोजन का उद्देश्य फार्मासिस्टों को दुनिया के हर कोने में स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

वेबि‍नार का उद्घाटन सरस्वती वंदना, तत्पश्चात फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव के अध्यक्षीय भाषण से हुआ। देशभर के फार्मासिस्टों को एक मंच पर लाकर युवाओं के लिए रोजगार विकसित करने, फार्मेसी का सम्मान बढ़ाने और फार्मेसी की शिक्षा को अपडेट करना फेडरेशन का उद्देश्य है।

डॉ पीवी दीवान, संस्थापक निदेशक नाईपर हैदराबाद ने कहा कि देश में मरीज और चिकित्सक के अनुपात में बहुत अंतर है, फार्मेसिस्ट फिजिशियन की कमी को दूर कर सकता है।

प्रथम सत्र की अध्यक्षता प्रोफेसर (डॉ) पीवी दीवान, प्रोफेसर (डॉ) एमके अरोड़ा, प्रोफेसर (डॉ) सीएचवी राव वैज्ञानिक एनबीआरआई ने की।  इंडियन फार्माकोलॉजिकल सोसायटी के अध्यक्ष एवं सिंक्रोन रिसर्च सर्विसेज के प्रबंध निदेशक डॉ. शिव प्रकाश रत्नम ने फार्मेसी पेशे की वर्तमान स्थिति पर वक्तव्य दिया।

दिल्ली फार्मास्युटिकल विज्ञान और अनुसंधान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आरके गोयल ने दवाओं और औषधियों से परे स्वास्थ्य देखभाल में फार्मेसी की भूमिका विषय पर विस्तृत व्याख्यान दिया।

दूसरे सत्र की अध्यक्षता प्रो. (डॉ.) निर्मल सिंह, प्रो. (डॉ.) एचएन यादव, प्रो (डॉ.) इरफ़ान अज़ीज़ ने की। वक्ता डॉ पीवी दीवान संस्थापक निदेशक नाईपर हैदराबाद, पूर्व अध्यक्ष आईपीएस, सदस्य बोग एनडीटीएल भारत सरकार ने “क्या एक फार्मासिस्ट चिकित्सकों की कमी को दूर कर सकता है” विषय पर व्याख्यान दिया। दूसरे वक्ता इंद्रजीत सिंह उप महाप्रबंधक अंतर्राष्ट्रीय विपणन, थेमिस मेडिकेयर लिमिटेड ने “फार्मेसी पाठ्यक्रमों के पहलू और उद्योग की उम्मीदें” शीर्षक और वक्ता अतुल खुराना, राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारी, फ्रेसेनियस काबी कनाडा ने दवाओं के तर्कसंगत और सुरक्षित उपयोग में फार्मासिस्ट की भूमिका विषय पर विचार प्रकट किये। डॉ मनदीप के अरोड़ा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

महामंत्री अशोक कुमार ने कार्यक्रम के संरक्षक सुनील यादव, अध्यक्ष फार्मासिस्ट फेडरेशन संयोजक, डॉ. हरलोकेश नारायण यादव अध्यक्ष (वैज्ञानिक विंग), आयोजन सचिव डॉ मनदीप के अरोड़ा सह आयोजन सचिव, डॉ समीर भार्गव, डॉ सादिया शाह, एम्स नई दिल्ली, डॉ विशाल एम्स नई दिल्ली, डॉ अहसास गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज जीएलए यूनिवर्सिटी का धन्यवाद किया।

सुनील यादव ने बताया कि कल पशुपालन सभागार में सम्मेलन और वैज्ञानिक गोष्ठी होगी, सुबह 11 बजे से प्रथम सत्र में यूथ फेडरेशन द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता, रंगोली, संभाषण आदि कार्यक्रम होंगे, 3 बजे से कार्यक्रम में मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक, विशिष्ट अतिथि अपर्णा यादव समाजसेवी, पर्वतारोही पद्मश्री डॉ अरुणिमा सिन्हा सहित सभी विधाओं के अधिकारी, औषधि विभाग के आयुक्त, औषधि नियंत्रक भागीदारी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.