Sunday , May 5 2024

हफ्ते में पांच दिन 11 -11 मिनट का मध्यम से कठोर व्यायाम कम करता है ह्रदय रोगों की सम्भावना

-निरोगी जीवन के लिए सही जानकारी आवश्यक : डॉ निरुपमा

सेहत टाइम्स

लखनऊ। मात्र 66 ग्राम फल/सब्जियां प्रतिदिन भोजन में शामिल करके टाइप 2 डायबिटीज से बच सकते हैं। मात्र 11मिनट मध्यम से तीव्र व्यायाम moderate to vigorous exercise प्रतिदिन सप्ताह में 5 दिन करने से ह्रदय रोगों की संभावना कम की जा सकती है। 8-10 घंटे सोना, मोबाइल पर समय कम बिताना,जंक फूड से परहेज़ और नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहना स्वस्थ रहने के अन्य उपाय हैं जिनके पालन से न केवल स्वास्थ्य अच्छा रहता है बल्कि आनुवंशिक बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

यह सलाह डॉ निरुपमा मिश्रा, डायरेक्टर राजेश्वरी हेल्थ केयर लखनऊ ने मैंक कान्वेंट इंटर कॉलेज में 11 आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के विजेताओं को पुरस्कार वितरण समारोह के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में दी। उन्होंने कहा कि सही जीवनशैली को परिभाषित करना कठिन है क्योंकि यह इसमें भिन्न व्यक्तिगत विचार हो सकते हैं पर निष्कर्ष यही है कि निरोगी जीवन के लिए सही जानकारी आवश्यक है। डॉ निरुपमा ने मैंक कान्वेंट इंटर कालेज के करीब 500 से ज्यादा बच्चों और 50 स्टाफ के सम्मुख अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने डा भीम सिंह नेगी, संजय यादव (समाज सेवी) के साथ बच्चों को मेडल और पुरस्कार वितरित किए उन्होंने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है और किशोरावस्था में जब शरीर में और अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है तब फलों और हरी सब्जियों का प्रतिदिन सेवन आवश्यक है।

डॉ निरुपमा मिश्रा ने प्रिंसिपल डॉ क्षमा और संस्थापक की बच्चों के खेलकूद और अन्य पढ़ाई से इतर कार्यक्रमों के लिए किये प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों में सर्वांगीण विकास होता है और वह मानसिक तनाव से मुक्त रहते हैं। बच्चों की रंगोली प्रतियोगिता में डा निरुपमा और अन्य अतिथि ने जज की भूमिका भी निभाई।आज के बच्चे कल के नागरिक होंगे इसलिए उन्हें किशोरावस्था से सही मार्गदर्शन मिले तभी उनके उज्ज्वल भविष्य की आधारशिला रखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.