Thursday , May 2 2024

नर्सिंग और मेडिकल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए रोजगार व निवेश को लेकर किया जागरूक

-संजय गांधी पी जी आई में उद्यमी उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
संजय गांधी पी जी आई के कॉलेज ऑफ नर्सिंग और मेडिकल टेक्नोलॉजी कॉलेज के विद्यार्थियों को नए रोजगार और निवेश के अवसरों के बारे में जागरूक करने के लिए शासन द्वारा उद्यमी उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी मेजबानी संजय गांधी पी जी आई द्वारा की गई।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमन और डीन प्रोफेसर शालीन कुमार के नेतृत्व में कार्यक्रम सुबह 11 बजे अतिथि वक्ताओं और दर्शकों के स्वागत के साथ शुरू हुआ, तत्पश्चात डॉ. जी.एन. सिंह पूर्व डीसीजीआई इंडिया ने एंटरप्रेन्योर ओरिएंटेशन प्रोग्राम पर व्याख्यान दिया। उन्होंने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के तहत आर्थिक विकास में आर्थिक, बुनियादी ढांचा, आईटी, चिकित्सा, रक्षा, कृषि, नागरिक उड्डयन, फार्मास्युटिकल, परिवहन और पर्यटन के महत्व और युवाओं के साथ नौकरी के अवसरों की खोज पर प्रकाश डाला। यह छात्रों के साथ एक इंटरेक्टिव सत्र था, जिसमें नर्सिंग और पैरामेडिकल क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाओं पर सकारात्मक चर्चा हुई।

विद्यार्थियों द्वारा जो प्रश्न एवं सुझाव रखे गए, उनमें उत्तर प्रदेश में नर्सिंग और पैरामेडिक्स पेशे का दायरा, नर्सिंग और पैरामेडिक्स के कौशल, व्यावसायिक विकास की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गई पहल के संबंध में चर्चा,
उत्तर प्रदेश में नर्सिंग और पैरामेडिक्स छात्रों के लिए इंटर्नशिप के दौरान केंद्र सरकार के विश्वविद्यालयों और एम्स, जिपमर, बीएचयू और NIMHANS जैसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के बराबर वजीफा का प्रावधान आदि विषय शामिल थे।

पीसीएस यू.पी. सिंह ने भी सभा को संबोधित करते हुए छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में विकास के बारे में जागरूक किया। उन्होंने यूपी और विदेशों में नौकरी के अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। रजिस्ट्रार कर्नल वरुण बाजपेयी, वीएसएम और डॉ. राधा के, प्रिंसिपल, कॉलेज ऑफ नर्सिंग भी इस अवसर पर उपस्थित थे। नर्सिंग में कौशल विकास के बारे में नर्सिंग छात्रों के सवालों के जवाब देते हुए कहा गया कि कॉलेज ऑफ नर्सिंग को मुख्यमंत्री के द्वारा गुणवत्ता सुधार के लिए ए ग्रेड से सम्मानित किया गया था।

अंत में कर्नल वरुण बाजपेयी द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया गया। उन्होंने कौशल विकास के महत्व पर प्रकाश डालते हुए समापन किया और कहा कि उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए नौकरी और रोजगार के अवसर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दृष्टिकोण के अनुरूप उत्तर प्रदेश को 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.