Saturday , January 29 2022

जानिये, साबरमती आश्रम की विजिटर बुक पर ट्रम्‍प ने क्‍या लिखा

-बापू को दी श्रद्धांजलि, चरखा चलाया, गांधी के तीनों बंदरों से भी हुए परिचित

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

अहमदाबाद/लखनऊ। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्‍प के प्‍लेन ने सोमवार को भारत की धरती पर करीब पूर्वान्‍ह 11.40 पर लैंड किया। अहमदाबाद पहुंचे डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के साथ उनकी पत्‍नी मिलेनिया, पुत्री इवांका और दामाद जैरेड कुशनर भी आये हैं। इनके अलावा अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों का एक दल भी आया है। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी के साथ अपने दोस्त ट्रंप का स्वागत किया। इसके बाद एयरपोर्ट से ट्रंप और मोदी का काफिला करीब साढ़े 12 बजे सीधा साबरमती आश्रम पहुंचा, यहां नरेन्‍द्र मोदी, डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साबरमती आश्रम में एक मेज पर लाल कपड़े से ढंकी रखी गांधीजी के तीन बंदरों की मूर्ति को प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप और मिलेनिया को दिखाया। ट्रम्‍प ने बहुत उत्‍सुकतापूर्वक मूर्ति को देखा। यहां ट्रम्‍प और मिलेनिया ने गांधीजी का रखा चरखा चलाना भी सीखा। ट्रम्‍प ने आश्रम में रखी विजिटर बुक में लिखा ‘To my great friend Prime minister Modi Thank you for this wonderful visit’ यानी मेरे महान मित्र प्रधानमंत्री मोदी को इस अद्भुत यात्रा के लिए धन्यवाद। इस विजि‍टर बुक पर इन शब्‍दों के साथ डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने अपने हस्‍ताक्षर किये तथा नीचे उनकी पत्‍नी मिलेनिया ट्रम्‍प ने भी हस्‍ताक्षर किये।

साबरमती आश्रम से ट्रंप करीब 12:45 बजे मोटेरा स्टेडियम के लिए रवाना हो गये,  जहां पर विशेष कार्यक्रम नमस्‍ते ट्रम्‍प का आयोजन किया गया है। रास्‍ते में सड़क के दोनों ओर लोग ट्रम्‍प और मोदी के मुखोटे लगाकर डांस कर रहे थे। दोनों तरफ ढोल नगाड़ों के साथ भारत के सभी राज्‍यों की संस्‍कृति की झलक दिख रही थी।