केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर को मिलेंगे और भी अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण

केंद्र के स्वास्थ्य परिवार कल्याण के सहायक सचिव ने किया केजीएमयू का दौरा

लखनऊ। केजीएमयू स्थित ट्रॉमा सेन्टर को भारत सरकार से कई अत्याधुनिक उपकरण मिलेंगे जिससे मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं में और इजाफा होगा। यह आश्वासन आज यहां केंद्र सरकार के स्वास्थ्य परिवार कल्याण के सहायक सचिव डॉ आर राजा गणपति ने ट्रॉमा सेंटर के भ्रमण के दौरान दिया।

 

चिविवि प्रशासन के प्रवक्ताओं डॉ नरसिंह वर्मा व डॉ विभा सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि डॉ गणपति ने ट्रॉमा सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने भूतल स्थित कैजुअल्टी वार्ड, इमरजेंसी मेडिकल वार्ड, इमरजेंसी आईसीयू का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पंचम तल पर स्थित आई बैंक, मेडिकल क्रिटिकल केयर, आरआईसीयू को भी देखा। उन्होंने चतुर्थ तल पर स्थित एनआईसीयू, पीआईसीयू, पीडियाट्रिक इमरजेंसी की सुविधाओं को देख कर कहा कि ऐसी सुविधा प्रदेश के किसी चिकित्सालय में नहीं है जहां एक ही तल पर बच्चों के उपचार की इतनी सुविधा हो।

 

डॉ गणपति ने तृतीय तल स्थित न्यूरो सर्जरी विभाग के साथ ही द्वितीय तल पर स्थित जनरल सर्जरी, ट्रॉमा सर्जरी, ऑर्थोपैडिक सर्जरी विभाग का भी जायजा लिया। उन्होंने यहां की सुविधाओं पर भी संतोष जताया। भ्रमण के दौरान डॉ गणपति के साथ ट्रॉमा सेंटर प्रभारी प्रो हैदर अब्बास, ट्रॉमा सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो संदीप तिवारी, डॉ समीर मिश्र, एनएचएम महाप्रबंधक डॉ अश्विनी कुमार और डॉ शौकत भी उपस्थित रहे। उनके भ्रमण के दौरान चिकित्सकों ने उपकरणों और मानव संसाधन की जरूरत की बात बतायी गयी जिस पर उन्होंने विचार करने का आश्वासन दिया।

डॉ गणपति ने अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान चिविवि के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट से भी मुलाकात की। दोनों के बीच इस बात पर चर्चा की गयी कि ट्रॉमा सेन्टर में उपलब्ध सुविधाओं को और किस प्रकार बेहतर बनाया जा सकता है।