केजीएमयू में दूसरे अस्‍पतालों के डॉक्‍टरों को कोविड इलाज का ऑनलाइन परामर्श शुरू

-सुबह 8 बजे से सायं 8 बजे तक उपलब्‍ध सुपर स्‍पेशलिस्‍ट की टीम देगी इलेक्ट्रॉनिक कोविड कंट्रोल सपोर्ट सर्विस

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ में आज ईसीसीएस सेवा शुरू की गई। यह एक डॉक्टर-डाक्टर के बीच उन्नत कोविड प्रबंधन के लिए उच्चतर मेडिकल परामर्श सहायता सेवा है। इस सेवा के नोडल अधिकारी डॉ संदीप भट्टाचार्य ने बताया कि यह सेवा केवल कोविड से संबंधित उपचार के लिए विशेष रूप से सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्ध होगी।

उन्नत टेली-परामर्श ऑडियो-वीडियो चैट और मरीज के रिकॉर्ड के हस्तांतरण के लिए वीडयो-डेस्कटॉप के अलावा, नवीनतम उपकरणों, आईपी टेलीफोनी, कंप्यूटर, वाईफाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, टेलीमेडिसिन उपकरण और मोबाइल टेलीकोन्सल्टेशन के साथ एक पूरी तरह से सुसज्जित केंद्र स्थापित किया गया है।

क्रिटिकल केयर मेडिसिन, सर्जरी, मेडिसिन, ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनोकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी जैसे विभिन्न विभागों के सुपर-स्पेशलिस्ट की एक टीम उनकी विशेषज्ञ सलाह के लिए उपलब्ध होगी। परामर्श लखनऊ के किसी भी कोविड अस्पताल को दिया जाएगा जो कोविड रोगी के इलाज के लिए सलाह लेना चाहता है। ईसीसीएस केंद्र पर फोन नंबर 0522 2258880 पर पहुंचा जा सकता है। परामर्श के लिए मोबाइल/व्हाट्सएप 8887019132 या ईमेल eccs@kgmcindia.edu का भी उपयोग किया जा सकता है।

यह केंद्र जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज कानपुर के लिए उन्नत परामर्श केंद्र भी होगा। उत्तर प्रदेश के छह मंडल-लखनऊ, अयोध्या, देवीपाटन, कानपुर झाँसी, चित्रकूट को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर से परामर्श लेने के लिए चिन्हित किया गया है और केजीएमयू ईसीसीआई टीम द्वारा कोई भी उन्नत परामर्श इनको प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार से यह पूरी सेवा एक हब एंड स्पोक के स्‍तर पर टेलीमेडिसिन परामर्श सेवा प्रदान करेगी |