Monday , December 6 2021

केजीएमयू में शुरू होंगे चिकित्‍सा शिक्षा के कई नये कोर्स

विद्या परिषद की बैठक में लिये गये कई फैसले

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय (केजीएमयू) में फैलोशिप इन हैंड एंड माइक्रो सर्जरी (Fellowship in Hand & micro Surgery), एम फि‍ल एंड पीएचडी प्रोग्राम इन जीनोमिक एंड मोलीक्‍यूलर मेडिसिन (M Phill & PHD Programme In Genomic & Molecular Medicine) तथा पोस्‍ट डॉक्‍टोरल फेलोशिप इन एन्‍डोस्‍कोपी एंड न्‍यूरो सर्जरी (Post Doctoral Fellowship (PDF) IN Endoscopy & Neuro Surgery सहित विभिन्न विभागों के कई नए पाठ्यक्रम प्रारम्भ किये जायेंगे। इन पाठ्यक्रमों के प्रस्‍तावों को संस्‍थान में शुरू करने पर मंगलवार को संस्‍थान की विद्या परिषद ने सहमति प्रदान की गई।

 

यह जानकारी देते हुए केजीएमयू के प्रवक्‍ता ने बताया कि सेल्‍बी हॉल में हुई विद्यापरिषद की बैठक की अध्यक्षता केजीएमयू के कुलपति‍ प्रोफेसर एमएलबी भट्ट द्वारा की गई।

 

प्रवक्‍ता के अनुसार आज की बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर विचार-विमर्श किया गया जिसमें विद्या परिषद की पिछली बैठक के कार्यवृत्त की पुष्टि की गई। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि विहित प्रक्रिया के अनुसार फैकल्टी पाठ्यक्रम बनाकर प्रकाशित कर दिए जाए। इस बैठक में सभी पाठ्यक्रमों को यथासम्भव एकरूप करने पर भी विचार किया गया। इसके साथ ही अल्पकालिक पाठ्यक्रम फैलोशिप की नीति निर्धारण पर विचार किया गया एवं संशोधित पीएचडी प्रोग्राम के नियम व शर्तें लागू किए जाने की संस्तुति प्रदान की गई।