Tuesday , May 28 2024

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान में पूरे जोशोखरोश से शुरू हुआ स्‍वतंत्रता सप्‍ताह  

-भवनों पर लहराया तिरंगा, रोशनी से नहा उठा मातृ-शिशु रेफरल हॉस्पिटल भी

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। आजादी का अमृत महोत्सव AKAM के उपलक्ष्य में देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत होकर पूरे हर्षोल्लास वह जोशो खरोश के साथ आज 11 अगस्त को डॉ० राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ ने आयोजित किये जा रहे स्वतंत्रता सप्ताह के प्रथम दिवस पर हर घर तिरंगा अभियान का उद्घोष किया। हॉस्पिटल के शहीद पथ स्थित मातृ-शिशु रेफरल हॉस्पिटल का भवन भी दुल्‍हन का सजाया गया है।  

राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे झंडे को समर्पित इस कार्यक्रम के साथ-साथ संस्थान के समस्त लगभग एक दर्जन परिसर भवनों पर प्रातः काल से ही पूरे आन बान शान के साथ तिरंगे झंडे लहराते हुए नजर आए। कार्यक्रम का आगाज़ प्रातः काल 9:00 बजे संस्थान के प्रशासनिक भवन में भूतल स्थित सभागार में तिरंगे झंडे पर आधारित फ्लैग एंथम व झंडा गायन के साथ हुआ जिसमें संस्थान की निदेशक प्रोफेसर डॉ सोनिया नित्यानंद के नेतृत्व व AKAM व छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो० (डॉ०) ए० पी० जैन* के निर्देशन में पूरी ऊर्जा से और राष्ट्रीय गौरव से प्रेरित होकर कार्यक्रम कराया गया। कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की डॉ० रश्मि कुमारी ने कार्यक्रम की संयोजक सचिव के रूप में पोडियम से कार्यक्रम संचालन किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए निदेशक डॉ सोनिया नित्यानंद ने इस कार्यक्रम व AKAM के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान को संस्थान की ओर से राष्ट्र के प्रति समर्पित किया कर दिया तथा औपचारिक तौर पर स्वतंत्रता सप्ताह के शुभारंभ की घोषणा कर दी। डॉ नित्यानंद ने इस बात पर जोर दिया कि यह मात्र सरकार व शासन आदेशों का अनुपालन ही नहीं है अपितु यह संस्थान का देश प्रेम की भावना से समर्पण की प्रतिबद्धता और समाज के प्रति कटिबद्धता का भी परिचायक है।

 प्रो० ए०पी० जैन ने अपने उद्बोधन से कार्यक्रम परिचय व स्वतंत्र सप्ताह की साप्ताहिक समय सारणी बताते हुए लोगों में देश प्रेम के प्रति जोश भर दिया। उन्होंने लोहिया संस्थान की राष्ट्रप्रेम के प्रति और स्वतंत्र संग्राम के प्रति प्रतिबद्धता के तहत, विगत वर्ष  फरवरी 2021 से फरवरी 2022 के बीच में, पूरी सक्रियता व राष्ट्रप्रेम के साथ कुशलतापूर्वक संपादित की गई चौरी चौरा महोत्सव शृंखला के विषय में भी बताया जिसके अंतर्गत एक दर्जन से भी अधिक निरंतर संपादित कराए गए कार्यक्रमों में बड़ी तादाद में सक्रिय सहभागिता रही।

उन्होंने इस संपूर्ण आजादी के अमृत महोत्सव को प्रधानमंत्री के प्रेरणा स्वरूप तथा विशेषकर उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री एवं संस्थान की कुलाध्यक्ष राज्यपाल के प्रति आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम स्थल अपनी पूर्ण क्षमता के साथ खचाखच भरा हुआ रहा तथा लगभग 50 लोग कार्यक्रम स्थल पर व कई सौ की तादाद में ऑनलाइन माध्यम से प्रतिभागिता की। कार्यक्रम में संस्थान के समस्त शीर्षस्थ प्रशासन, अधिकारीगण शैक्षणिक व शैक्षणिक कार्मिक, नर्सिंग व अन्य पैरामेडिकल संवर्ग, एमबीबीएस एवं नर्सिंग छात्र छात्रा शामिल थे।

कार्यक्रम के विशेष आकर्षण के रूप में भारत सरकार की ओर से प्रेरित सेल्फी विद तिरंगा अभियान के तहत सभी ने बढ़-चढ़कर जी भर कर वहां पर तिरंगे झंडे के साथ ग्रुप सेल्फी लीं।

पूर्वान्‍ह 11 से अपरान्‍ह 1 बजे के बीच आजादी का अमृत महोत्सव पर समर्पित और देशभक्ति पर आधारित भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित कराई गई। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान और मिष्ठान वितरण के साथ किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.