Wednesday , May 8 2024

समय रहते पहचानिये वैस्‍कुलर इंजरी, ताकि एम्‍पुटेशन से बचा जा सके : डॉ यशपाल सिंह‍

-राष्‍ट्रीय वैस्‍कुलर दिवस (6 अगस्‍त) पर मिनी मैराथन आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। 6 अगस्त को राष्ट्रीय वैस्कुलर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इन दिवस का इस बार का थीम एम्पुटेशन फ्री इंडिया है। यानी वैस्‍कुलर कारणों से पैर या हाथ काटने की नौबत न आये। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आज 6 अगस्‍त को सहारा हॉस्पिटल के डॉ यशपाल सिंह द्वारा यहां जनेश्‍वर मिश्र पार्क के निकट जी 20 मार्ग एक मिनी मैराथन का आयोजन किया गया।

इस बारे में जानकारी देते हुए डॉ यशपाल ने बताया कि यह मैराथन वैस्कुलर डिजीज के बारे में अवेयरनेस फैलाने के लिए किया जा रहा हैं। उन्‍होंने बताया कि एम्‍पुटेशन के तीन मुख्य कारण है जिसके कारण पैरों या हाथों को काटना पड़ सकता है, ये हैं डायबिटीज, वैस्कुलर डिजीज और रोड साइड एक्सीडेंट। इन तीनो में ही अगर हम समय रहते इलाज कराएं तो अंग को कटने से रोक सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि सबसे ज्‍यादा एम्‍पुटेशन रोड साइड एक्‍सीडेंट से होते हैं, उसके बाद डायबिटीज और वैस्‍कुलर डिजीज से अंग काटने की नौबत आती है।

डॉ यशपाल ने बताया कि लेकिन सभी स्थितियों में अगर समय से इलाज मिल जाये और यह अंदेशा हो कि यह वैस्‍कुलर इंजरी है तो वैस्‍कुलर सर्जन के पास जाना चाहिये, जिससे पैरों को बचाने का प्रयास किया जा सके। डॉ यशपाल ने बताया कि वैस्‍कुलर सर्जरी में हम हाथ और पैरों की खून की नसों को बाईपास करके या एंजियोप्‍लास्‍टी/स्‍टेंटिंग करके क्‍लॉट की स्थिति को समाप्‍त कर देते हैं।

इस कार्यक्रम में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ के पूर्व अध्‍यक्ष डॉ पीके गुप्ता को मुख्‍य अतिथि तथा सचिव डॉ संजय सक्सेना को विशिष्‍ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। इस मैराथन में सिटी की संस्था गैजल्स के एथलीट्स प्रथम तीनों स्थान पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.