Monday , August 8 2022

ऐतिहासिक उपलब्धि : यूपी में एक दिन में 25 करोड़ से ज्‍यादा पौधों का रोपण

-वृक्षारोपण महाअभियान का राज्‍यपाल ने कुकरैल में मुख्‍यमंत्री ने चित्रकूट में किया शुभारम्‍भ

-प्रत्येक जनपद में नक्षत्र एवं राशि वन तथा बोनसाई गार्डेन एवं पंचतंत्र वाटिकाओं की स्थापना का सुझाव दिया राज्‍यपाल ने

चित्रकूट में योगी आदित्‍यनाथ ने किया पौधरोपण

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में वृक्षारोपण महाअभियान की शुरुआत आज हुई इसमें अन्तिम सूचना प्राप्त होने तक आज एक ही दिन में 25 करोड़ 15 लाख 12 हजार 943 पौधों का रोपण कर ऐतिहासिक उपलब्धि प्राप्त की गई है, जबकि 25 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य था। वृक्षारोपण जन-आन्दोलन 2022 के अन्तर्गत महाअभियान की शुरुआत राज्‍यपाल आनन्दीबेन पटेल द्वारा लखनऊ में कुकरैल वन क्षेत्र में तथा मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मटदर वन ब्लाक प्रथम, चित्रकूट में हरीशंकरी का पौधा रोपित किया गया।

कुकरैल वन क्षेत्र, लखनऊ में आयोजित वन महोत्सव में राज्यपाल द्वारा त्रिशक्ति के रूप में माँ पार्वती के स्वरूप में कदम्ब, माँ दुर्गा के स्वरूप में नीम तथा माँ सरस्वती के स्‍वरूप में आम के वृक्ष का रोपण किया गया। राज्यपाल द्वारा अपने सम्बोधन में उत्तर प्रदेश सरकार के इस महा अभियान की सराहना करते हुये जन सामान्य से सहयोग की अपेक्षा करते हुये प्रत्येक नागरिक से कम से कम 5 पौधों के रोपण का आह्वान किया गया। राज्यपाल ने उत्तर प्रदेश वन विभाग के कार्यों की सराहना करते हुये यह सुझाव दिया कि प्रत्येक जनपद में नक्षत्र एवं राशि वन तथा बोनसाई गार्डेन एवं पंचतंत्र वाटिकाओं की स्थापना की जाये।

राज्यपाल ने यह भी सुझाव दिया कि स्कूल के बच्चों को प्रारम्भ से ही प्रकृति से जोड़ने के लिए छोटे-छोटे पर्यावरण गीतों एवं कविताओं की रचना कर उन्हें स्कूलों में बांटा जाये, ताकि बच्चे उन्हें सीख सकें। राज्यपाल द्वारा भारत सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने, जल संरक्षण के लिए चलाई जा रही अमृत सरोवर योजना एवं स्वच्छता अभियान की प्रशंसा करते हुये समस्त जन को इसमें सक्रिय सहयोग देने हेतु आह्वान किया गया।

इस अवसर पर वन विभाग द्वारा सुप्रसिद्ध लोकगायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी को वृक्षारोपण अभियान का ब्राण्ड अम्बेसडर घोषित किया गया। कार्यक्रम में कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, राज्य मंत्री, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, उत्तर प्रदेश के0पी0 मलिक, विधायक लखनऊ पूर्वी आशुतोष टंडन, लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, मालिनी अवस्थी भी उपस्थित थीं।

इस अवसर पर स्कूलों के बच्चों एवं एन0सी0सी0 के कैडेट्स द्वारा 2000 पौधों का रोपण कर वृक्षारोपण अभियान में भागीदारी की गई।

मुख्यमंत्री द्वारा स्थानीय प्रजातियों के रोपण तथा रोपित पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का पर बल दिया गया। मुख्यमंत्री ने समाज के हर वर्ग को वृक्षारोपण कार्यक्रम में आगे बढ़कर भाग लेने का संदेश दिया गया, जिससे कि वृक्षारोपण कार्यक्रम को जन आन्दोलन का रूप प्राप्त हो सके।

कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के सभी 75 जनपदों में 50 कैबिनेट मंत्री/राज्य मंत्री, 25 सांसदो तथा शासन के विभिन्न अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव व सचिव स्तर के समस्त अधिकारी सभी जनपदों में अभियान के नोडल अधिकारी के रूप में भाग लेते हुए पौधारोपण किया गया।  

 35 करोड पौधारोपण से स्थापित होने वाले वृक्षों द्वारा वर्ष 2030 तक लगभग 18.55 मिलियन टन कार्बन का अवशोषण होगा। अगले पॉंच वर्षों में 35 करोड़ प्रति वर्ष पौध रोपित कर कुल 175 करोड़ पौधारोपण से लगभग 72 मिलियन टन कार्बन का अवशोषण होगा जो उत्तर प्रदेश के कार्बन अवशोषण लक्ष्य का लगभग 80 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × two =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.