Wednesday , December 1 2021

एनजीओ से अपील, हुनरमंद महिलाओं को दें विभा वाणी का प्‍लेटफॉर्म

सम्‍पन्‍न दो दिवसीय कार्यशाला में दी गयीं अनेक महत्‍वपूर्ण जानकारियां

 लखनऊ। विज्ञान भारती के सामाजिक विंग विभा वाणी द्वारा उत्तर प्रदेश की विभिन्न संस्थाओ के सहयोग से दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन यहां बायोटेक पार्क में सम्‍पन्‍न हुआ। कार्यशाला के समापन पर रमा तिवारी सह संयोजक विभा वानी यूपी चैप्टर तथा संयोजक वैभव भारती ने बताया कि मुझे पूरी उम्‍मीद है कि उत्‍तर प्रदेश के जो भी एनजीओ इस कार्य को करना चाहेंगे, वे विभा वाणी से जुड़कर हुनरमंद महिलाओं की प्रतिभा को न सिर्फ प्‍लेटफॉर्म देंगे बल्कि उन्‍हें स्‍वावलम्‍बी और आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान देंगे और इस सामाजिक कार्य को बुलंदियों तक ले जायेंगे।

 

रमा तिवारी सह संयोजक विभा वानी यूपी चैप्टर तथा संयोजक वैभव भारती ने बताया कि कार्यशाला के दूसरे दिन आज प्रेम सिंह ने एन बी ओ को प्रोजेक्ट राइटिंग, फाइनेंशियल मैनेजमेंट फंड रेसिंग और रिपोर्ट राइटिंग के बेहतर तरीके बताये।  डॉ महजबीन ने पैकिंग टेक्निक्स के बारे मे बताया । रंजना सिंह ने नाबार्ड की स्कीम के बारे मे लोगों को अवगत कराया। संजय सिंह ने सरकारी विभाग एमएसएमई की सोशल इंटरप्रेन्योर की स्कीम के बारे में बताया।

उन्‍होंने बताया कि कुल मिलाकर सभी प्रतिभागी एनबीओ को इस कार्यशाला से बहुत लाभ हुआ। समस्त प्रतिभागी एनबीओ अब मिल कर एक दूसरे के सहयोग एवं विभा वानी के द्वारा प्रदत्त प्‍लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए राष्ट्रनिर्माण मे अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेगे।

 

रमा तिवारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में पहली बार इस तरह की शुरुआत की गई जहाँ पर प्रदेश के विभिन्न जिलों से कई स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ एक मंच पर राष्ट्र निर्माण का संकल्प लिया तथा एक साथ कार्य करने की योजना बनी जिससे कि सबका साथ सबका विकास की धारणा फलीभूत हो सके।