Thursday , September 29 2022

वाहन दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए गडकरी ने बतायी तरकीब

-ड्राइवर के काम के घंटे तय करने व नींद आने पर सेंसर एक्टिव होने वाली डिवाइस लगाने के दिये सुझाव

photo Twitter

नये-नये कॉन्‍सेप्‍ट लाने वाले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए कमर्शियल ट्रक डाइवर्स के लिए गाड़ी चलाने के घंटे निर्धारित किये जाने की वकालत की है। इसके साथ ही इन कमर्शियल वाहनों में ड्राइवर को नींद आने का पता चलने वाले सेंसर को लगाने का भी सुझाव दिया हे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नितिन गडकरी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि पायलटों की तरह ट्रक ड्राइवर्स के लिए भी ड्राइविंग के घंटे तय होने चाहिए। इससे थकान की वजह से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

गडकरी ने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने अधिकारियों से यूरोपीय मानकों के अनुरूप कमर्शियल वाहनों में गाड़ी चलाते समय नींद आने का पता लगाने वाले सेंसर को लेकर नीति पर काम करने को कहा है।’

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वो जिला सड़क कमेटियों की नियमित बैठक बुलाने के लिए मुख्यमंत्रियों और जिलों के जिलाधिकारियों को लेटर लिखेंगे।

इससे नितिन गडकरी राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद  में नामित नए सदस्यों के साथ परिचय बैठक में शामिल हुए। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उन्होंने परिषद की बैठक हर दो महीने में आयोजित करने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × five =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.