Wednesday , May 1 2024

उत्‍तर प्रदेश में वन क्षेत्र सिर्फ 9.18% होना चिंतनीय : प्रो सोनिया नित्‍यानंद

-केजीएमयू में आयोजित ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम में पौधरोपण किया कुलपति ने

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू की कुलपति प्रो सोनिया नित्‍यानंद ने उत्‍तर प्रदेश में सिर्फ 9.18 प्रतिशत वन क्षेत्र होने पर चिंता जतायी है, जबकि पूरे भारत में औसतन 24.62% ज्योग्राफिकल एरिया वन क्षेत्र है। प्रो सोनिया ने यह बात आज 19 अगस्त को केजीएमयू में आयोजित ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम में कही। इस मौके पर उन्‍होंने पौधरोपण भी किया।

प्रो सोनिया नित्यानंद ने बताया कि भारतवर्ष में 80.9 मिलि‍यन हेक्टेयर फॉरेस्ट कवर है। यह हमारे ज्योग्राफिकल एरिया का 24.62% है। भारतवर्ष में सबसे ज्यादा फॉरेस्ट कवर मध्यप्रदेश में है। उन्‍होंने कहा कि क्षेत्रफल के अनुसार यदि हम आकलन करें तो सबसे अधिक फॉरेस्ट कवर मिजोरम राज्य में है। इसके बाद अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर तथा नागालैंड का स्थान आता है। इन सभी राज्यों में घना वन क्षेत्र है, परंतु हमारे लिए चिंता की बात है कि हमारे राज्य उत्तर प्रदेश में केवल 22,121 स्क्वॉयर किलोमीटर एरिया फॉरेस्ट कवर में है। यह हमारे पूरे ज्योग्राफिकल एरिया का 9.18% है।

कार्यक्रम में प्रति कुलपति डॉ विनीत शर्मा, डीन एकेडमिक्स डॉ अमिता जैन, अन्य डीन, संकाय सदस्य तथा छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रतिभागियों ने पर्यावरण के संरक्षण की शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.