Tuesday , September 27 2022

मेडिकोलीगल के लिए थानों के अनुसार चिकित्‍सालयों का निर्धारण

लखनऊ में नयी व्‍यवस्‍था से मेडिकोलीगल कराने वालों को मिलेगी नजदीक में ही सुविधा, किसी एक अस्‍पताल पर नहीं पड़ेगा ज्‍यादा बोझ

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब मेडिकोलीगल के लिए थाना वार चिकित्सालयों का निर्धारण कर दिया गया है। इसके साथ ही इन चि䲧कित्‍सालयों के लिए मेडिकोलीगल परीक्षणों, जांचों के लिए उच्‍च स्‍तरीय इकाई, महिला के मेडिकोलीगल के लिए चि䲧कित्‍सालयों का निर्धारण कर दिया गया है। इस नई व्यवस्था से जहां मेडिको लीगल कराने वालों को अपने क्षेत्र के नजदीक अस्पताल में मेडिको लीगल की सुविधा मिल जाएगी वहीं अस्पतालों पर भी मेडिकोलीगल का ज्यादा बोझ नहीं आएगा।  

नई व्यवस्था के निर्धारण के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा पुलिस आयुक्त नगर और पुलिस अधीक्षक ग्रामीण को पत्र भेजा गया है। इस पत्र के अनुसार वजीरगंज, कैसरबाग, अमीनाबाद, नाका, हसनगंज और चौक थाना क्षेत्रों के लिए बलरामपुर चिकित्सालय का निर्धारण किया गया है। इसी प्रकार थाना ठाकुरगंज क्षेत्र के लिए संयुक्त चिकित्सालय ठाकुरगंज का निर्धारण किया गया है।

इसी प्रकार सहादतगंज, बाजार खाला, पारा, तालकटोरा थाना क्षेत्रों के लिए रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय का निर्धारण किया गया है जबकि हजरतगंज, हुसैनगंज, गौतम पल्ली, पीजीआई, महिला थाना हजरतगंज, कैंट थाना क्षेत्रों के लिए डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल हॉस्पिटल निर्धारित किया गया है।

इसके अतिरिक्त मानक नगर, आलमबाग, कृष्णानगर, आशियाना थाना क्षेत्रों के लिए लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय का निर्धारण किया गया है जबकि गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार, विभूति खंड थाना क्षेत्रों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिनहट, गाजीपुर, इंदिरा नगर, महानगर, मड़ि‍यांव, जानकीपुरम, अलीगंज और विकास नगर थाना क्षेत्रों के लिए बीआरडी चिकित्सालय, सरोजिनी नगर, बंथरा थाना  क्षेत्रों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनी नगर, मोहनलालगंज थाना के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहनलालगंज, थाना निगोहा के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, निगोहा, थाना नगराम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगराम, चिनहट थाना के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिनहट, गुड़म्‍बा थाना के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गुड़म्‍बा, थाना गोसाईगंज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोसाईगंज, थाना मलिहाबाद के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मलिहाबाद, थाना काकोरी के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काकोरी, थाना माल के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र माल, थाना बीकेटी के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीकेटी, थाना इटौंजा के लिए सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र इटौंजा, थाना बिजनौर के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनीनगर, थाना सुशांत गोल्फ सिटी के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोसाईगंज, थाना सैरपुर (निकट छठा मील) के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीकेटी और थाना बीबीडी के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिनहट का निर्धारण किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 + 18 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.