Friday , May 3 2024

इन कारणों से बढ़ रही है बच्चों में कब्ज की बीमारी

-केजीएमयू के पीडियाट्रिक सर्जन प्रो जेडी रावत ने दी विस्तार से जानकारी

-आईएमए लखनऊ के अर्धवार्षिक स्टेट लेवल रिफ्रेशर कोर्स व सीएमई में अनेक रोगों पर व्याख्यान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ शाखा द्वारा रविवार 17 मार्च को अर्धवार्षिक स्टेट लेवल रिफ्रेशर कोर्स व सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया इसमें कुल 28 विषयों पर चिकित्सकों ने चर्चा की।

प्रो जेडी रावत

आईएमए लखनऊ के पूर्व अध्यक्ष तथा केजीएमयू के पीडियाट्रिक सर्जन प्रो जेडी रावत ने बच्चों में होने वाले कब्ज के बारे में अपना व्याख्यान देते हुए बताया कि बच्चों में कब्ज को कैसे रोका जा सकता है, इसके कारण क्या हैं और इसका इलाज क्या है। उन्होंने बताया कि आजकल बच्चों के खान-पान और रहन-सहन की वजह से बच्चे भी कब्ज से ग्रस्त हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि बच्चे आजकल फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं, खाने में रेशेदार भोजन का उपयोग कम होता है जबकि पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन, मोमो जैसे फास्ट फूड आइटम का उपयोग ज्यादा करते हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसा अक्सर होता है कि बच्चा टीवी देखते-देखते खाना खा रहा है या फिर अगर वह अपना मनपसंद कार्यक्रम देख रहा है और उसे पॉटी जाने की जरूरत महसूस हुई तो टीवी छोड़कर लंबे समय तक वाशरूम नहीं जाते हैं। इसी प्रकार प्यास लगने पर पानी पीना टालते रहते हैं। इन सबकी वजह से कब्ज बढ़ता जाता है। इन वजहों से बच्चों के पेट में मल कड़ा हो जाता है और वह आसानी से पास नहीं होता है, उसे जोर लगाना पड़ता है, पाखाने के रास्ते में घाव हो जाते हैं।

डॉ. जेडी रावत ने बताया कि कुछ केसेस में पैदाइशी नुक्स होने की वजह से पाखाना ठीक से पास नहीं होता है तो भी कब्ज की दिक्कत हो जाती है। इलाज के बारे में उन्होंने कहा कि यदि पैदाइशी नुक्स हैं तो उसे सर्जरी आदि से ठीक कर लिया जाता है। जबकि दूसरी वजहों से होने वाली बीमारी के लिए ब्लड की जांच कराके विटामिन, कैल्शियम आदि किस-किस चीज की कमी है, उसको पूरा करके इलाज किया जाता है।

इससे पूर्व कार्यक्रम शुरू होने पर कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए आई एम ए लखनऊ के सचिव डॉ संजय सक्सेना ने बताया कि जिन रोगों के बारे चर्चा हुई उनमें समय-समय पर होने वाली बीमारियों, हृदय रोगों, पैलिटिव केयर कैंसर की आखिरी स्टेज, मधुमेह जैसे विषयों पर चर्चा हुई इस कार्यक्रम का उद्घाटन आई एम ए लखनऊ की अध्यक्ष डॉ विनीता मित्तल ने किया।

कार्यक्रम में उपस्थित पूर्व अध्यक्ष डॉ जेडी रावत ने स्वच्छ एवं स्वस्थ लखनऊ बनाने की बात कही इसके अतिरिक्त साइंटिफिक कमेटी के एडवाइजर डॉ जीपी सिंह ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से डॉक्टरों का ज्ञान बढ़ता है, ऐसे कार्यक्रम लगातार किए जाने चाहिए। कार्यक्रम में 80 चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। सुबह 8:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक चले इस कार्यक्रम की समाप्ति पर आईएमए लखनऊ के सचिव डॉ संजय सक्सेना ने उपस्थित सभी लोगों को कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.