Tuesday , May 21 2024

अखिल भारतीय डेंटल क्विज प्रतियोगिता में बीएचयू ने मारी बाजी

-केजीएमयू में आयोजित चौथे राष्ट्रीय स्नातकोत्तर छात्र विनिमय कार्यक्रम का समापन

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। तृतीय अखिल भारतीय राष्ट्रीय इंटरडेंटल कॉलेज क्विज प्रतियोगिता (सार्क देशों, नेपाल की टीम सहित) के आयोजन के साथ ही बीती 27 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित चौथे राष्ट्रीय स्नातकोत्तर छात्र विनिमय कार्यक्रम का समापन हो गया। प्रश्नोत्तरी के विजेता बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी के दंत विज्ञान संकाय से डॉ प्राची रानी और डॉ थिव्यशंकरी थे, और उपविजेता आर्मी डेंटल कॉलेज नई दिल्ली से डॉ रमेश राजेंद्रन और मेजर गौरी थे।  NAMS, नेपाल, सुभारती डेंटल कॉलेज और करियर डेंटल कॉलेज की टीमों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का आयोजन प्रोफेसर एपी टिक्कू, एचओडी और डीन, फैकल्टी ऑफ डेंटल साइंसेज किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के मार्गदर्शन में किया गया था। 

प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता इंडियन एंडोडॉन्टिक सोसाइटी के सहयोग से किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कंजर्वेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडॉटिक्स विभाग द्वारा आयोजित की गयी। आज के समारोह में इंडियन एंडोडॉन्टिक सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. संजय मिगलानी भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संरक्षक, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) बिपिन पुरी  ने कहा कि इस तरह के प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए सीखने का एक उत्कृष्ट तरीका है, उन्‍होंने इस प्रयास के लिए विभाग की सराहना की।

सप्‍ताह भर के इस आयोजन में पूरे भारत के 9 डेंटल कॉलेजों के 26 छात्र एक्सचेंज प्रोग्राम का हिस्सा थे, और पूरे भारत की 31 टीमों ने ऑनलाइन और ऑनसाइट दोनों प्रारूपों में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लिया। 

सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में नैदानिक ​​प्रदर्शन, शैक्षणिक प्रस्तुतियाँ, अंतःविषय चर्चाएँ शामिल थीं।  डायरेक्ट फिलिंग गोल्ड, लेजर और माइक्रोसर्जरी पर क्लिनिकल प्रदर्शन थे।  उल्लेखनीय है कि विभाग वर्ष 2017 से राष्ट्रीय छात्र आदान-प्रदान कार्यक्रम तथा वर्ष 2021 से राष्ट्रीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है, जिसमें पूरे भारत के प्रतिष्ठित महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं भाग लेते हैं। कार्यक्रम की संयोजक प्रोफेसर प्रोमिला वर्मा, डॉ. रिदम, डॉ. प्रज्ञा पांडेय थीं, तथा डॉ. रमेश भारती कार्यक्रम के आयोजन सचिव थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.