Saturday , October 16 2021

खाना खाने के तुरंत बाद से लेकर दो घंटे के अंदर हो सकती है एलर्जी

बेहतर होगा कि विशेषज्ञ से जांच करालें कि किन चीजों से है आपके शरीर को एलर्जी

विश्‍व एलर्जी सप्‍ताह के तहत ऐरा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ने आयोजित किया कार्यक्रम

लखनऊ। खाद्य पदार्थ एलर्जी एक आपातकालीन एलर्जी है जोकि आमतौर पर खाना खाने के कुछ क्षणों से दो घण्टे के भीतर हो जाती है और इस एलर्जी के लक्षण शरीर पर दिखने लगते है जैसे अचानक खुजली होना, चकत्ते पड़ना, चेहरे व जीभ पर सूजन, जिसके कारण सांस लेने मे परेशानी होती है और बी.पी. (रक्तचाप) में कमी हो जाती है।

 

यह जानकारी पटेल चेस्‍ट इंस्‍टीट्यूट के पूर्व निदेशक व एराज लखनऊ मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल के डायरेक्‍टर मेडिकल एजूकेशन एवं विभागाध्यक्ष, पल्मोनरी मेडिसिन प्रो. राजेन्द प्रसाद ने संस्‍थान में विश्व एलर्जी सप्ताह के मौके पर शुक्रवार को आयोजित समारोह में दी। उन्‍होंने बताया कि एक अनुमान के अनुसार खाद्य पदार्थ से होने वाली एलर्जी से विश्व मे तकरीबन 24 करोड़ (3 प्रतिशत) लोग पीडित हैं। खाद्य पदार्थ से होने वाली एलर्जी की पहचान के लिए मरीज से उसके खान पान की पूरी जानकारी एवं उसके पूरे परिवार के सदस्यों में इसके लक्षण के होने के बारे में पूर्ण जानकारी लेनी चाहिए एवं इससे संम्बन्धित कुछ जांचें करानी चाहिए जैसे स्किन प्रिक टेस्ट, स्पेफिक आई जी ई इत्यादि।

 

उन्‍होंने बताया कि खाद्य पदार्थों के सेवन से बचाव ही इसका पूर्ण इलाज है। उन्‍होंने कहा कि ध्‍यान रहे कि अगर गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया तो तभी डॉक्‍टर की सलाह से जरूरी इंजेक्शन अड्रेनलिन अपने निजी स्वास्थ्य केन्द्र पर जा कर लगवाया जा सकता है।  यह साबित हो चुका है कि इस रोग की पहचान जल्दी कर लेने से एवं उचित दवा के सेवन से बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इस मौके पर 100 से ज्यादा मरीज एवं उनके तीमारदार उपस्थित रहे। इसके अलावा डॉ आनन्द वर्मा, डॉ अनामिका वर्मा, डॉ राहुल राठौर ओर पीजी छात्र भी मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com