Wednesday , October 5 2022

उत्तर प्रदेश विकलांग मंच ने निकाली रैली

20 जिलों के 500 दिव्यांगजनों ने लिया रैली में हिस्सा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विकलांग मंच ने विश्व की पहली ग्रेजुएट डेफ और ब्लाइंड दिव्यांग महिला हेलन केलर ( यूएसए) के जन्मदिवस पर यहां शांतिपूर्वक एक रैली निकाली। यह रैली बुद्धा पार्क से शहीद स्मारक तक निकाली गयी। इसमें उत्तर प्रदेश के 20 जिलों के करीब 500 दिव्यांगजनों ने हिस्सा लिया।
मंच के सचिव सूरज कुमार यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश विकलांग मंच दिव्यांगंजनों के अधिकारों एंव सुविधाओं को लेकर कार्यरत है, जिसका मुख्य उद्देश्य दिव्यांगंजनों के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करना जहां पर वे अपनी क्षमता वर्धन करके अपने अधिकारों को हासिल कर सकें। यह मंच उत्तर प्रदेश राज्य के 35 से 40 जिलों के करीब 2 लाख 23 हजार दिव्यांगंजनों के कौशल विकास, रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा, समाजिक सुरक्षा, भेदभाव, पहुंच और पोषण से जुड़े मुददें को लेकर पैरवी का कार्य कर रहा है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुधीर हलवासिया एंव स्पार्क इंडिया के संस्थापक एवं निदेशक डॉ. अमिताभ मेहरोत्रा, विशिष्ट अतिथि अनुपमा मौर्या, उपनिदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग और डॉ. अमित कुमार राय जिला दिव्यागंजन सशक्तिकरण अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।
कार्यक्रम के समापन स्थल पर सुधीर हलवासिया, डॉ अमिताभ मेहरोत्रा, सूरज यादव, गीतांजली नायर सचिव डेफ इम्पावरमेन्ट एण्ड एकेडमिक फॉउडेशन, बॉबी रमानी आई सपोर्ट फॉउडेशन एंव नेशनल एशोशिएशन फार द ब्लांइड और सभी सहयोगी संस्थाओं एवं विकलागंजनों ने हेलन केलर के जीवन के बारे में एंव उनकी सकारात्मक सोच के बारे में बताया जिससे विकलागंजनों एवं समाज और सरकार की सोच में परिर्वतन आ सके और समाज की मुख्य धारा में जुडकर समाज में सम्मान जनक जीवन व्यतीत करने की प्रेरणा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

8 + eight =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.