Thursday , September 19 2024

आईसीयू के अंदर आयोजित कार्यशाला में सिखाया सेप्सिस के रोगी का उपचार करना

-केजीएमयू के पल्मोनरी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग में आयोजित दो दिवसीय सेप्सिस कंसोर्टियम-2024 सम्पन्न

सेहत टाइम्स

लखनऊ। विश्व सेप्सिस दिवस के अवसर पर 13 और 14 सितंबर को केजीएमयू के पल्मोनरी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के तत्वावधान में आयोजित सेप्सिस कंसोर्टियम-2024 के दूसरे दिन चिकित्सा पेशेवरों को सेप्सिस और संबंधित श्वसन जटिलताओं के प्रबंधन की व्यवहारिक जानकारी देने के लिए एक अति विशिष्ट कार्यशाला का आयोजन विभाग के रेस्पिरेटरी आईसीयू में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन विभाग के प्रमुख प्रो. (डॉ.) वेद प्रकाश के विशेष मार्गदर्शन में किया गया।

इस व्यावहारिक कार्यक्रम में केजीएमयू, डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, एसजीपीजीआईएमएस लखनऊ, एराज मेडिकल यूनिवर्सिटी, हिंद मेडिकल कॉलेज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल और कॉलेज और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सहित उत्तर प्रदेश के प्रमुख संस्थानों के 100 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
कार्यशाला में पांच इंटरैक्टिव सेशन शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक सेप्सिस प्रबंधन और श्वसन देखभाल के महत्वपूर्ण पहलू के लिए समर्पित था। केजीएमयू के पल्मोनरी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. मोहम्मद आरिफ ने द्रव प्रतिक्रिया का आकलन करने पर एक स्टेशन का नेतृत्व किया, जो सेप्सिस से संबंधित हेमोडायनामिक अस्थिरता के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण कौशल है। प्रतिनिधियों ने रोगी के परिणामों में सुधार के लिए समय पर हस्तक्षेप सुनिश्चित करने, द्रव चिकित्सा को अनुकूलित करने पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त किया। उसी विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. सचिन कुमार ने फेफड़ों के अल्ट्रासाउंड पर एक सत्र आयोजित किया, जिसमें सेप्सिस से संबंधित फुफ्फुसीय जटिलताओं के निदान में बेडसाइड इमेजिंग की भूमिका का प्रदर्शन किया गया।

सहायक प्रोफेसर डॉ. अतुल तिवारी के नेतृत्व में मैकेनिकल वेंटिलेशन स्टेशन पर, उपस्थित लोगों ने सेप्टिक रोगियों के लिए तैयार की गई वेंटिलेशन सेटिंग्स पर जोर देने के साथ, हवादार रोगियों के प्रबंधन में सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखा। डॉ. मृत्युंजय सिंह ने नॉन-इनवेसिव वेंटिलेशन (एनआईवी) पर एक सत्र आयोजित किया, जिसमें सेप्सिस से जुड़े श्वसन विफलता प्रबंधन में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया। डॉ. अनुराग त्रिपाठी के नेतृत्व में अंतिम स्टेशन, धमनी रक्त गैस (एबीजी) विश्लेषण पर केंद्रित था, जिससे प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण देखभाल सेटिंग्स में सटीक नैदानिक निर्णय लेने के लिए एबीजी परिणामों की व्याख्या करने की उनकी क्षमता को परिष्कृत करने में मदद मिली।

कार्यशाला का आयोजन प्रोफेसर (डॉ.) वेद प्रकाश के नेतृत्व में किया गया, जिससे चिकित्सा पेशेवरों को सेप्सिस और संबंधित श्वसन जटिलताओं के प्रबंधन में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया गया। इसने न केवल उपस्थित लोगों के व्यावहारिक कौशल को मजबूत किया बल्कि स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के बीच सहयोग को भी बढ़ावा दिया, उन्हें सेप्सिस के प्रबंधन में नवीनतम साक्ष्य-आधारित प्रथाओं से लैस किया। यह आयोजन प्रतिनिधियों के लिए महत्वपूर्ण देखभाल में अपनी विशेषज्ञता को आगे बढ़ाने और अपने संबंधित संस्थानों में बेहतर रोगी परिणामों को सुनिश्चित करने का एक मूल्यवान अवसर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.