सर्दियों में भी चेहरा रहेगा ग्लोइंग

सर्दी के शुष्क मौसम में स्किन से जुड़ी बहुत-सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ड्राईनेस, सनटैन, काले धब्बे आदि के कारण इस मौसम में स्किन की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है। इस मौसम में लगातार धूप में बैठने के कारण भी त्वचा का नैचुरल ग्लो खो जाता है लेकिन इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप हर बार पार्लर नहीं जा सकते। कुछ आसान और घरेलू टिप्सअपना कर आप स्किन का ट्रीटमेंट खुद ही कर सकते हैं। ये स्मार्ट नुस्खे इस मौसम में होने वाली स्किन की हर समस्या का हल करेंगे और आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत भी नहीं पडेगी।

1. आलू

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल बैस्ट है। इसके लिए आलू के रस को 10 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। इसकी जगह पर आलू को उबाल कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. मलाई और हल्दी

हल्दी नेचुरल एंटीसैप्टिक गुणों से भरपूर होती है। स्किन के लिए भी यह वरदान है, त्वचा पर नैचुरल निखार पाने के लिए मलाई और हल्दी का पैक तैयार करके लगाएं। इसे सूख जाने के बाद पानी से धो लें।

3. पपीता

पपीता खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत और ब्यूटी के लिए भी बैस्ट है। इसे खाने से खून साफ होता है और चेहरे पर ग्लो भी आता है। इसे फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पपीते के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर भी लगाएं सूख जाने पर धो लें।

4. टमाटर

चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए टमाटर बहुत असरदायक है। इससे चेहरे के दाग- धब्बे और झाईयां दूर होती हैं।

5. तुलसी के पत्ते

बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट में तुलसी का इस्तेमाल होता है। कॉस्मेटिक क्रीम की तरह तुलसी एक दम से स्किन को साफ नहीं करती। इसका असर धीरे-धीरे होता है। इससे चेहरे के सारे दाग- धब्बे दूर हो जाते है।