दिव्यांगजनों को बाँटे गए सहायता उपकरण

कैबिनेट मंत्री विकलांग जन विकास विभाग श्री ओमप्रकाश राजभर एवं राज्य मंत्री महिला कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह ने आज विकास खंड सरोजनीनगर में आयोजित कार्यक्रम में बड़े स्तर पर दिव्यांग जनों को दिए सहयोगी उपकरण वितरित किये। कार्यक्रम में 135 दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल, 10 दिव्यांगों को व्हीलचेयर , 10 दिव्यांगों को सुनने का उपकरण (हियरिंग मशीन ) तथा 23 को बैसाखी वितरित की गयीं।

श्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा दिव्यांगजन उपकरणों के अभाव में कई प्रकार की दिक्कतों से गुजरते हैं। सहयोगी उपकरण उनकी पहली आवश्यकता होती है। ऐसे में ये भी ज़रूरी है की हम पात्र लाभार्थियों को ही उपकरण दें। उनहोंने कहा की उपकरण प्राप्त होने से दिव्यांगजनों में आत्मनिर्भरता आ जाती है और वे स्वाभिमान के साथ जीवन यापन कर सकते हैं।

इस अवसर पर स्वाती सिंह ने कहा की सहयोगी उपकरण शारीरिक कमियों के कारण जीवन में उत्पन्न होने वाली बहुत सी समस्याओं को कम कर देते हैं। आगे भी उनका प्रयास रहेगा की दिव्यांगजनों को इस प्रकार की सहायता सरकार की तरफ से मिलती रहे।

कार्यक्रम में कुल 178 दिव्यांगजनों को सहायता उपकरण उपलब्ध कराये गए। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि दयाशंकर सिंह,सुहेलदेव भारती, खंड विकास अधिकारी सरोजनीनगर सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।