Thursday , December 2 2021

अस्‍पतालों में भी मनायी गयी विश्‍वकर्मा पूजा, नहीं हुए एक्‍स रे, सीटी स्‍कैन

ओटी में शल्‍य चिकित्‍सकों ने भी की उपकरणों की पूजा

 

लखनऊ। सोमवार को शिल्‍पकार भगवान विश्‍वकर्मा की पूजा-अर्चना सभी जगह श्रद्धा और धूमधाम के साथ की गयी। इस दिन अस्‍पतालों में भी इस पूजा-अर्चना का आयोजन हुआ। केजीएमयू के डिपार्टमेंट ऑफ फि‍जिकल एंड मेडिसिन रिहैबिलिटेशन (लिम्‍ब सेंटर), बलरामपुर अस्पताल व लोहिया संयुक्‍त चिकित्‍सालय समेत सभी सरकारी अस्पतालों में एक्स-रे व सीटी स्कैन मशीन आदि के लिए अस्पतालों की रेडियोलॉजी विभाग में पूजा संपन्न हुई। इतना ही नहीं ऑपरेशन थियेटर में सर्जन चिकित्सकों ने भी अपने उपकरणों को लेकर पूजन किया। पूजन उपरांत प्रसाद वितरण किया गया। पूजन की वजह से एक्स-रे व सीटी स्कैन आदि जांच के मरीजों को अगले दिन की तिथि दी गई।

विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर सरकारी अस्पतालों में रेडियोलॉजी विभाग की सेवाएं बंद रही। भगवान विश्वकर्मा को सर्वप्रथम इंजीनियर माना जाता है, इसलिए विश्वकर्मा जयंती के दिन मशीन एवं इंजीनियरिंग की पूजा अर्चना की परंपरा है। उक्त परंपरा के तहत प्रतिवर्ष की भांति सोमवार को भी सिविल अस्पताल, बलरामपुर, लोहिया अस्पताल, लोकबन्धु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय आदि अधिकांश बडे़ अस्पताल,  जिनमें एक्स-रे व सीटी स्कैन आदि की सुविधा है, सभी में विश्वकर्मा पूजन कार्यक्रम चला, विभाग को फूल-मालाओं से सजाने के बाद विधिवत पूजन किया गया। पूजन की वजह से अस्पतालों में एक्स-रे व सीटी स्कैन जांच की सुविधा बाधित रहीं।

 

सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.आशुतोष दुबे ने बताया कि वर्ष में एक दिन, विभागीय पूजा होती है, धार्मिक मान्यताओं की वजह से मशीन संचालन नहीं हो पाता है। अगले दिन से पूरी ऊर्जा के साथ कार्य संपन्न होता है। लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि अस्पताल की फिजियोथेरेपी यूनिट, रेडियोलॉजी व ओटी में विधिवत विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया।  दूसरी और लिम्‍ब सेंटर में विभागाध्यक्ष डॉ.अनिल गुप्ता और कार्यशाला प्रभारी अरविंद निगम ने विश्वकर्मा पूजन कर, विभाग और मरीजों की मंगलकामना की। श्री निगम ने बताया कि पूजन की वजह से कार्यशाला में मरीजों को आज की तिथि नहीं दी गई थी, जिसकी वजह से मरीजों को असुविधा नहीं हुई है, हर्षोल्लास से विश्वकर्मा जयंती संपन्न हुई।