Saturday , October 16 2021

अब सार्वजनिक स्‍थानों पर नहीं होगी ब्रेस्‍ट फीडिंग कराने में झिझक

-लखनऊ में 73 पिंक ट्वायलेट्स के साथ बनेंगे स्‍तनपान कराने के लिए कक्ष

-कैंसर एड सोसाइटी के कार्यक्रम में महापौर संयुक्‍ता भाटिया ने दी जानकारी

-अवध की शान-बेटियां समारोह में लखनऊ की 28 बेटियां सम्‍मानित

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। शहर में 73 स्‍थानों पर पिंक ट्वायलेट के साथ ही ब्रेस्‍ट फीडिंग के लिए कक्ष बनाये जायेंगे। यह जानकारी महापौर संयुक्‍ता भाटिया ने आज यहां कैंसर एड सोसाइटी द्वारा आयोजित अवध की शान-बेटियां कार्यक्रम में दी। महापौर ने यह बात कार्यक्रम में ब्रेस्‍ट फीडिंग कराने के लिए सार्वजनिक स्‍थानों पर व्‍यवस्‍था कराने के सुझाव पर जानकारी देते हुए कही। कैंसर एड सोसाइटी द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में लखनऊ की 28 बेटियों को सम्‍मानित भी किया गया।

मुख्‍य अतिथि के रूप में अपने सम्‍बोधन में संयुक्‍ता भाटिया ने महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि ‘कर जाओ कुछ ऐसा कि लोग करना चाहें आपके जैसा’,। उन्‍होंने कहा कि लखनऊ की बेटियां बहुत से क्षेत्रों में अच्‍छा कर रही हैं। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं में घर और बाहर दोनों कार्यों को सम्‍भालने की दोहरी क्षमता होती है। दोहरी शक्ति महिलाओं में ही होती है, घर और बाहर दोनों अच्छे से सम्‍भालती है।

महापौर ने कहा कि महिलाएं वह शक्ति रखती हैं कि दिशा बदल सकती है। सही दिशा में अगर महिला चलती है तो समाज और देश की दिशा बदल सकती है। ऑटो रिक्‍शा चलाना हो या हवाई जहाज उड़ाना हो, कर के दिखाया है, लखनऊ की ऐसी बेटियां हैं जो हर क्षेत्र में नाम कमा रही हैं। महिलाएं ऐसी होती हैं कि वह कितनी भी बड़ी बन जायें लेकिन घर की जिम्‍मेदारियों को निभाने से मना नहीं करती हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि महिला अगर जिद ठान लेती है तो वह काम करके छोड़ती है।

कार्यक्रम के दौरान कैंसर एड सोसाइटी की रीजनल डायरेक्‍टर समर पारकर ने कहा कि मॉल्‍स में नो स्‍मोकिंग जोन होता है लेकिन ब्रेस्‍ट फीडिंग के लिए जगह नहीं होती है। ऐसी स्थिति में मॉल्‍स में भी ब्रेस्‍ट फीडिंग रूम होना चाहिये, इस पर जवाब देते हुए महापौर ने कहा कि शहर में अलग-अलग स्‍थानों पर 73 पिंक ट्वायलेट बन रहे हैं उनमें एक कमरा ब्रेस्‍ट फीडिंग के लिए कमरा बनाने का फैसला किया है। ट्वायलेट परिसर में अगर जगह नहीं होगी तो ट्वायलेट के ऊपर एक मंजिल बनाकर वहां ब्रेस्‍ट फीडिंग के लिए कक्ष बनवाया जायेगा।

इस अवसर पर महापौर ने लखनऊ की 28 बेटियों को सम्‍मानित किया, इनमें डॉ फरजाना मेहदी, बॉलीवुड कलाकार रजनी कटियार, डॉ मधुरिमा प्रधान, गरिमा अग्रवाल, सुमन जाजू, डॉ शिखा गुप्‍ता, डॉ पूजा, आरजे अपराजिता मेहरा, ले.क. रीना भोवाल, आइमन साजिद शामिल हैं। कार्यक्रम के अंत में कैंसर एड सोसाइटी के कुश गुप्‍ता ने कार्यक्रम में आये सभी लोगों का धन्‍यवाद ज्ञापित किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com