Saturday , January 28 2023

बढ़ते आर्थराइटिस के मामलों को देखते हुए जागरूकता बढ़ाने की जरूरत

-विश्‍व आर्थराइटिस दिवस के मौके पर ऑर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ ने आयोजित की साइकिल रैली

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ।विश्व आर्थराइटिस दिवस के अवसर पर आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ़ लखनऊ ने आज 15 अक्‍टूबर को एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। गोमती नगर स्थित हेल्‍थ सिटी विस्‍तार हॉस्पिटल परिसर में  सुबह आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में उप मुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक की पत्‍नी वरिष्‍ठ समाज सेविका नम्रता पाठक उपस्थित रहीं।

नम्रता पाठक ने कहा कि जिस प्रकार आर्थराइटिस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, इसे देखते हुए जागरूकता को भी बढ़ाने की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि चूंकि इलाज से बेहतर बचाव होता है, इसलिए जागरूकता एक ऐसा सशक्त अधिक हथियार है जिससे लोगों को आर्थराइटिस से बचाया जा सकता है।

नम्रता पाठक में कार्यक्रम में आयोजित साइकिल रैली में भाग लेने वाले बड़ी संख्या में आए हुए साइकिलिस्ट को झंडी दिखाकर रवाना किया साइकिल यात्रा हेल्थ सिटी हॉस्पिटल से शुरू हुई। श्रीमती पाठक ने हेल्थ सिटी हॉस्पिटल द्वारा गोद लिए गए दो चौराहों का अनावरण भी किया। इन चौराहों को हेल्थ सिटी अस्पताल द्वारा संवारा जाएगा।

श्रीमती पाठक ने इस मौके पर अस्पताल परिसर में 5 पौधे रोपित किए तथा दिव्यांगों को हस्त चलित रिक्शा भी वितरित किए। इस मौके पर आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ के संस्थापक डॉ संदीप कपूर ने कहा कि समाज में दिव्यांगों को उचित सम्मान दिलाना भी सभी की जिम्मेदारी है, डॉ कपूर ने कहा कि हर एक सरकारी एवं निजी दफ्तर में दिव्यांगों के लिए रैम्‍प निर्माण होना चाहिए।

फाउंडेशन के संस्थापक डॉ संदीप गर्ग ने बताया कि आर्थराइटिस प्रमुख रूप से शरीर के जोड़ों पर असर करता है परंतु उसका प्रभाव कई प्रकार से व्यक्ति के पूरे जीवन पर पड़ जाता है। उन्होंने कहा कि आज जीवन शैली संबंधित बीमारियों में  आर्थराइटिस प्रथम स्थान पर है।

डॉ कपूर ने कहा कि आर्थराइटिस उपचार के अधिक माध्यम नहीं है इस कारण जो मरीज वैकल्पिक उपचार की ओर जाते हैं वे बीमारी को एक प्रकार से बढ़ावा देते हैं उन्होंने कहा कि समय पर सही इलाज जरूरी है।

कार्यक्रम में डॉ दर्शना कपूर डॉ एएम सिद्दीकी, डॉक्टर फरहत सिद्दीकी, डॉक्टर पुलकित, डॉक्टर के पी चंद्रा, डॉक्टर केबी जैन, डॉ ऋतु गर्ग, डॉ नवनीत त्रिपाठी, डॉ आशुतोष पांडे, डॉक्टर शैलेंद्र, अमन ओहरी, जयदीप इंद्रसेन, अनुज, विनोद, अमित पांडे व अंबुज बारी गोल्डी उपस्थित रहे। इस मौके पर योग सत्र का भी आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

16 + 4 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.