Saturday , April 20 2024

कोविड-19 को लेकर व्‍याप्‍त भ्रम तोड़ने की जरूरत है, रिश्‍ते-नाते नहीं

-मुर्दा खांस-छींक नहीं सकता, प्रोटोकाल का पालन करते हुए दें अंतिम विदाई

डॉ. सूर्यकान्त

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोविड-19 यानि कोरोना वायरस शरीर के विभिन्न अंगों पर ही गहरा असर नहीं छोड़ रहा बल्कि सामाजिक ताने-बाने को भी छिन्न-भिन्न कर रहा है। कोरोना को लेकर फैले भय व भ्रांतियों का असर यह रहा कि अब लोग उपचाराधीन का हालचाल लेना भी उचित नहीं समझ रहे, इसके पीछे उनकी सोच है कि कहीं वह कोई मदद न मांग लें। यही नहीं अब करीबी के निधन पर अंतिम संस्कार में भी जाने से कतराने लगे हैं और तो और अस्पताल में निधन के बाद डेड बॉडी लेने कई दिन बाद लोग पहुँच रहे हैं।

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्‍पाइरेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष व कोरोना टास्क फ़ोर्स और डेथ ऑडिट कमेटी के सदस्य डॉ. सूर्यकान्त का स्पष्ट कहना है कि कोरोना का वायरस खांसने और छींकने से निकलने वाली बूंदों से फैलता है और एक मुर्दा न तो खांस सकता है और न ही छींक सकता है तो ऐसे में लोगों को भ्रम तोड़ने की जरूरत है न कि रिश्ता-नाता। क्योंकि कोरोना के चलते निधन वाले व्यक्ति के अंतिम संस्कार में पूरे प्रोटोकाल का पालन करते हुए शामिल होने से संक्रमण का खतरा नहीं रहता है। 

सेनेटाइज और रैप कर ही दी जाती है डेड बॉडी

​केजीएमयू के डेथ ऑडिट कमेटी के सदस्य डॉ. सूर्यकान्त का कहना है कि कोरोना के चलते होने वाली मौत के मामलों में सबसे पहले डेड बॉडी को एक फीसद हाइपोक्लोराईट के घोल से अच्छी तरह से विसंक्रमित किया जाता है। इसके बाद उसे पूरी तरह से रैप करके और पंचनामा करके ही परिवार वालों को सुपुर्द किया जाता है। परिवार के लोग भी मृत व्यक्ति का केवल चेहरा देख सकते हैं, पूरे शरीर को खोलने या कोई और क्रिया कर्म करने की अनुमति नहीं होती। इसके अलावा मृत्यु के कुछ समय बाद वायरस का असर अपने आप भी ख़त्म होने लगता है। डेड बॉडी पहले से भी पूरी तरह सेनेटाइज होती है, इसलिए सतह पर भी संक्रमण की गुंजाइश नहीं होती। इसलिए लोगों को अपनों के अंतिम संस्कार में पूरे प्रोटोकाल का पालन करते हुए भाग लेने से कोरोना के चपेट में आने के भ्रम को दूर कर देना चाहिए और विचार करना चाहिए कि जिससे इतने लम्बे समय का नाता रहा कम से कम उसको अंतिम विदाई तो पूरे आदर और सम्मान के साथ दें।

यह भी पढ़ें-अंतिम समय में जब होती है अपनों के साथ की जरूरत, उस समय उनके साथ होती हैं मशीनें…

पिछले करीब आठ-नौ माह से कोरोना मरीजों के इलाज में जुटे डॉ. सूर्यकान्त का कहना है कि इसी तरह किसी उपचाराधीन की मदद से भी लोगों को कतराना नहीं चाहिए क्योंकि जब चिकित्सक न जाने कितने अनजान लोगों का पूरी सावधानी के साथ इलाज में जुटे हैं तो आप भी पूरी सावधानी के साथ अपनों की मदद को आगे आएं। उनका कहना है कि यकीन मानें, अगर इस दौरान ट्रिपल लेयर मास्क पहनें,  उपचाराधीन की कोई वस्तु को छूने के बाद साबुन-पानी या सेनेटाइजर से अच्छी तरह से हाथ धुलते हैं और दो गज की दूरी बनाये रखते हैं तो संक्रमण का खतरा नहीं रहता।