Sunday , August 1 2021

…तो क्रिकेट खिलाड़ि‍यों को पहचानने के लिए करनी पड़ेगी मशक्‍कत

दिल्‍ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति पर, 3 नवम्‍बर को होना है टी20 मैच
                                                                           फोटो साभार एपी

लखनऊ/नई दिल्ली। दिल्ली में आगामी 3 नवम्‍बर को भारत और बांग्‍लादेश के बीच होने वाले टी20 मैच पर प्रदूषण का साया मंडरा रहा है, हालांकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को उम्मीद जताई है कि प्रदूषण का भारत और बांग्लादेश के बीच यहां होने वाले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उनका कहना है कि वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए दिल्‍ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं। लेकिन ऐसा भी संभव है कि आपको खिलाड़ि‍यों को पहचानने में मशक्‍कत करनी पड़े, इसकी वजह जरूरत पड़ने पर उनके चेहरे पर लगा मास्‍क होना होगा। दो साल पहले यहीं श्रीलंका की टीम के साथ ऐसा हो चुका है।

आपको बता दें कि इस समय दीपावली के मौके पर दिल्‍ली में प्रदूषण का स्‍तर चिंता का कारण बन गया है। दीपावली के एक दिन बाद सोमवार को इस सीजन में पहली बार वायु की गुणवत्ता ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंच गई। केजरीवाल का कहना है कि इस सत्र में दिल्ली में मैचों का आयोजन किया गया है और रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाला मैच भी खेला जाना चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केजरीवाल ने पत्रकारों से बातचीत में उम्‍मीद जतायी है कि प्रदूषण क्रिकेट के रास्ते में नहीं आएगा। प्रदूषण कम करने के लिए हम 4 नवंबर से सम-विषम योजना भी लागू कर रहे हैं। दिसंबर 2017 में श्रीलंका क्रिकेट टीम को इसी मैदान पर प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था. तब इस मैदान को फिरोजशाह कोटला के नाम से जाना जाता था। श्रीलंका के खिलाड़ी प्रदूषण से बचाव करने वाले मास्क पहनकर भी उतरे थे लेकिन इसके बावजूद कुछ खिलाड़ी बीमार हो गए थे।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पिछले हफ्ते पीटीआई से कहा था, ‘हमने दिवाली के बाद दिल्ली में होने वाले वायु प्रदूषण को ध्यान में रखा है. लेकिन मैच में एक हफ्ते का समय है इसलिए हमें उम्मीद है कि खिलाड़ियों को स्वास्थ्य से संबंधित किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.’

रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन के लिए बीसीसीआई द्वारा अपनाई जाने वाली रोटेशन नीति और मेहमान टीम के यात्रा कार्यक्रम के कारण बोर्ड को दौरे का पहला मैच दिल्ली में कराने के लिए बाध्य होना पड़ा। क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि शहर की खराब वायु गुणवत्ता दिन-रात्रि के इस मैच में कोई मुद्दा नहीं बनेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com