Wednesday , February 1 2023

बचपन को नशे से बचाने के लिए बनेगी विश्‍व की सबसे बड़ी बाल शृंखला

-अभिभावकों को अतिरिक्‍त सावधानी बरतने की सलाह दी कौशल किशोर ने

-शृंखला में भागीदारी की अपील की नशा मुक्ति अभियान चला रहे ज्‍योति बाबा ने

-बाल दिवस पर शिक्षा विभाग के सहयोग से किया जा रहा है आयोजन

सेहत टाइम्‍स

कानपुर/लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्त अभियान के प्रमुख, नशा मुक्त समाज अभियान कौशल के नेशनल ब्रांड एंबेसडर उत्तर प्रदेश प्रभारी योग गुरु ज्योति बाबा ने अपील की है कि भारत के बचपन को नशा, प्रदूषण, कुपोषण, हिंसा, प्लास्टिक और बाल बंधुआ मजदूरी से बचाने के लिए 14 नवंबर बाल दिवस के मौके पर विश्व की सबसे बड़ी बाल शृंखला बनाने में भागीदार बनकर त्याग, प्रेम, अहिंसा, राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता का संदेश दें।

ज्‍योति बाबा नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल के तहत सोसायटी योग ज्योति इंडिया के तत्वावधान में आगामी बाल दिवस के परिप्रेक्ष्य में शिक्षा विभाग के सहयोग से आयोजित की जाने वाली विश्व की सबसे बड़ी नशा मुक्त बाल शृंखला के संबंध में ई-संगोष्ठी में अपने विचार व्‍यक्‍त कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि बाल दिवस पर हमें बच्चों के सर्वांगीण विकास की दिशा में सामूहिक पहल करनी चाहिए क्योंकि देश का स्वर्णिम भविष्य इन्हीं नौनिहालों के कंधों पर है, इसीलिए यही स्वस्थ एवं चरित्रवान राष्ट्रधर्मी बच्चे भारत को विश्व गुरु बनाएंगे।

बैठक में अध्यक्षीय संबोधन करते हुए आंदोलन के प्रणेता व केंद्रीय शहरी एवं आवास राज्य मंत्री भारत सरकार कौशल किशोर ने कहा कि आज अभिभावकों को अपने बच्चों को नशे के रोग से बचाने के लिए स्वयं अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी क्योंकि स्कूल-कॉलेज के बाद सबसे ज्यादा बच्चा घर पर ही रहता है सबसे बड़ा नशे की ओर ले जाने वाला माध्यम आज मोबाइल बन चुका है क्योंकि इसने फिजिकल एक्टिविटी को लगभग बंद कर दिया है परिणाम स्वरूप आभासी दुनिया को ही सच मानकर बच्चे उन्हीं का अनुसरण एडिक्शन की तरह कर रहे हैं, इसीलिए 14 नवंबर बाल दिवस पर बच्चों के शारीरिक, मानसिक व चारित्रिक निर्माण के लिए एक मजबूत सामूहिक कदम बढ़ाएं।

चित्रा डिग्री कॉलेज के प्रबंधक डॉ सुरेश सचान ने कहा कि नशे का रोग कोरोना से ज्यादा तीव्रता से बच्चों में प्रसारित हो रहा है क्योंकि बच्चों के बॉलीवुड फिल्मों के आदर्श हीरो-हीरोइन नशे के विभिन्न रूपों को बेशर्मी से प्रमोट कर रहे हैं। आंदोलन से जुड़े पूर्व सांसद आसकरण संखवार ने कहा कि बच्चों के उज्ज्वल भविष्य व आतंकवाद को जड़ से उखाड़ने के लिए नशे के सैलाब को रोकना ही होगा, इस दिशा में प्रधानमंत्री मोदी व प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी का सकारात्मक प्रयास अनुकरणीय है। 

इस अवसर पर प्रबंधक डॉ सुरेश सचान ने मंत्री कौशल किशोर व विधायक जयदेवी कौशल को पगड़ी व अंग वस्त्र पहनाकर स्वागत माल्यार्पण किया। संगोष्‍ठी में शामिल अन्य प्रमुख लोगों में राजेंद्र शर्मा, जिला प्रभारी बाराबंकी सुमित राज व प्रदेश मीडिया प्रभारी गीता पाल, प्रख्यात शिक्षाविद मनोज के गुप्ता इत्यादि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 × five =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.