Wednesday , December 1 2021

हारे हुए प्रतिभागियों के कारण ही है जीते हुए खिलाड़ियों का महत्‍व, पहले उन्‍हें बधाई

केजीएमयू की स्‍पोर्ट्स मीट के समापन समारोह में बांटे गये मैडल, प्रमाण पत्र   

 

लखनऊ। बिना स्वस्थ रहे खेल या किसी अन्य प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त नहीं हो सकती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम, खेलकूद एवं संतुलित एवं पौष्टिक भोजन का सेवन जरूरी है। यह उद्गार किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍व विद्यालय के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने केजीएमयू में आयोजित 99वीं तीन दिवसीय स्‍पोर्ट्स मीट के समापन पर एसपी ग्राउंड में आयोजित समारोह में बतौर मुख्‍य अतिथि व्‍य‍क्‍त किये। उन्‍होंने विभिन्‍न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विजयी प्रतिभागियों और द्वितीय व तृतीय स्‍थान पर आये खिलाड़ियों को मेडल, प्रमाणपत्र प्रदान किये। उन्‍होंने प्रतियोगियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि मेरी पहली बधाई हारे हुए खिलाड़ियों को है क्‍योंकि जीते हुए खिलाड़ियों की जीत का महत्‍व भी उनकी हार की वजह से है। उन्‍होंने कहा हार-जीत से भी बड़ी बात है खेल भावना से किसी भी खेल में भाग लेना। समापन समारोह में इस खेल प्रतियोगिता के भाग लेने वाले डॉक्टर्स, फैकेल्टी एवं छात्र-छात्राओं को उन्‍होंने सम्मानित किया।

कुलपति ने कहा कि अपने जीवन में खेल प्रवृत्ति बनायें रखें। उन्‍होंने कहा कि अगले साल 100वी स्‍पोर्ट्स मीट होगी, इसे भव्‍य तरीके मनाने के लिए अभी से तैयारी करें, उन्‍होंने क‍हा कि अगली बार स्‍पोर्ट्स मीट में कुछ और नयी प्रतियोगिताओं को भी शामिल किया जायेगा, उन्‍होंने प्रतियोगिताओं का विवरण बाद में बताने की बात कही। उन्‍होंने स्‍पोर्ट्स मीट आयोजन के अध्‍यक्ष प्रो एपी टिक्‍कू और उनकी टीम को इस सफल आयो‍जन के लिए बधाई दी।

इस अवसर पर केजीएमयू ऐथलेटिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो एपी टिक्कू ने  सभी खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि मुझे बहुता खुशी है कि सभी छात्र-छात्राओं ने बहुत ही शिष्‍टाचार के साथ प्रतियोगिताओं में भाग लिया। उन्‍होंने स्‍पोर्ट्स मीट के सफल आयोजन के लिए फैकल्‍टी, डॉक्‍टर्स, छात्र-छात्राओं, ऑफि‍स स्‍टाफ, ग्राउंड स्‍टाफ सहित सभी लोगों को बधाई तथा धन्‍यवाद देते हुए कहा कि आप लोगों का सहयोग सराहनीय है कि शांतिपूर्वक पूरा आयोजन सम्‍पन्‍न हो सका।

मैराथन की क्रॉस कंट्री रेस बॉयज में शुभम कुमार ने पहला स्थान प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर आकाश कुमार और तीसरे स्थान पर पंकज नि‍षाद रहे। इसी प्रकार से क्रॉस कंट्री रेस गर्ल्‍स में अनुकृति‍ यादव पहले स्थान पर रही तो अंशिका ने दूसरा स्थान प्राप्त कि‍या, तीसरे स्थान पर सुरक्षा आयास रहीं।

इसके साथ ही फैकल्‍टी के लि‍ए आयोजि‍त मैराथन में डॉ अंजनी कुमार पाठक प्रथम स्थान पर रहे तो डॉ कमलेश्वर ने दूसरा स्थान प्राप्त कि‍या, तीसरे स्थान पर डॉ वि‍जय शाक्य रहे। फैकल्‍टी वीमेन मैराथन में डॉ रश्मि‍ कुशवाहा प्रथम और डॉ प्रज्ञा ने दूसरा स्थान हासि‍ल कि‍या, इसके साथ ही मैराथन के सबसे छोटी उम्र के प्रति‍भागी मॉररक को वि‍शेष पुरस्कार से नवाजा गया।

बैडमिंटन प्रति‍योगि‍ता में सीनियर फैकल्‍टी में डॉ शादाब ने पहला स्थान हासि‍ल कि‍या, दूसरे स्थान पर डॉ वि‍नोद जैन रहे। बैडमिंटन मेंस फैकल्‍टी प्रतियोगिता में  लक्ष्य ने पहला स्थान प्राप्त कि‍या तो डॉ अंजनी कुमार पाठक दूसरे स्थान पर रहे। बैडमिंटन वीमेन प्रति‍योगिता में डॉ प्रज्ञा ने प्रथम और डॉ माला सागर ने दूसरा स्थान प्राप्त कि‍या। इसके साथ ही फैकल्‍टी मिक्स प्रतियोगिता में डॉ शादाब और डॉ पूजा ने प्रथम तथा डॉ वि‍नोद जैन और डॉ माला सागर ने दूसरा स्थान हासि‍ल कि‍या।

इसी प्रकार से 100 मीटर रेस ब्वायज कैटेगरी में प्रथम स्थान पंकज निषाद व दूसरा स्थान गौर मोहन ने हासिल किया। वही 200 मीटर की दौड़ में भी पंकज निषाद ने पहला और शुभम कुमार ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार गर्ल्‍स कैटेगरी में 200 मीटर दौड़ में नीतिका ने प्रथम स्थान, अंशिका ने द्वितीय स्थान व श्रुति ने तृतीय स्थान हासिल किया।