खेलकूद से शारीरिक-मानसिक विकास के साथ ही बढ़़ती है टीम भावना

महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में ओरियंटेशन कार्यक्रम

लखनऊ। महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, लखनऊ के वाणिज्य एवं प्रबन्धन संकाय में चल रहे ओरियंटेशन कार्यक्रम का तृतीय दिन वाणिज्य एवं प्रबन्धन संकाय के अधिष्ठाता प्रो0 सपन अस्थाना के प्रेरणाप्रद उद्बोधन से प्रारम्भ हुआ। प्रो0 अस्थाना ने नये छात्रों को सम्बोधित करते हुये कहा कि खेल-कूद से विद्यार्थियों में शारीरिक एवं मानसिक विकास के साथ-साथ त्वरित निर्णय एवं टीम भावना का विकास होता है, जो सफलता का मूलमंत्र है।

 

ओरियंटेशन कार्यक्रम में नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं के मध्य रचनात्मकता खेल-कूद जैसे-राउण्ड सर्किल गेम, टीम बिल्डिंग गेम का आयोजन किया गया साथ ही नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, केरल में बाढ़ इत्यादि सामाजिक मुद्दों को चार्ट पेपर पर रचनात्मकता के साथ बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित कर उसका प्रजेन्टेशन भी दिया साथ ही छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर दर्शकों का मनमोह लिया। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो0 पीयूष पाण्डेय ने नये विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये कलात्मक रचनाओं का अवलोकन कर उनके प्रयासों को सराहा एवं पुरस्कृत किया।विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 पी0के0 भारती एवं महर्षि ग्रुप के अनूप श्रीवास्तव एवं अभिषेक वर्मा ने भी प्रवेश लिये नये छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं प्रेषित कीं।

 

इसी क्रम में वाणिज्य एवं प्रबन्धन संकाय के सहायक प्रो0 डॉ शैलेश कुमार सिंह ने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के साथ’’शिक्षा सफलता एवं उपलब्धि’’ विषय पर सामूहिक चर्चा एवं परिचर्चा भी की। जिसमें नये विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

 

कार्यक्रम के अन्त में डॉ आनन्द कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर संकाय के रश्मिराकेश, अवनीश कुमार सिंह, आरपी सिंह, शिफाली अग्निहोत्री,  तान्या अग्रवाल, विदुषी श्रीवास्तव, आयुषी श्रीवास्तवा, अश्वनी वर्मा, सर्वेश सिंह उपस्थित थे।