Saturday , October 1 2022

रसोई में रखी इन चीजों का नियमित सेवन बचा सकता है कैंसर से

-सर्वाइकल कैंसर जागरूकता अभियान के तहत समापन समारोह का आयोजन


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों में सर्वाधिक मौतें सर्वाइकल कैंसर यानी बच्‍चेदानी के मुंह के कैंसर से होती हैं। आवश्‍यकता इस बात की है कि इस बीमारी के प्रति हम जागरूक रहें। हमारी रसोई में ही ऐसी अनेक चीजें मौजूद रहती हैं जिनका सेवन करने से हम काफी हद तक कैंसर जैसे गंभीर रोग से बच सकते हैं।

सर्वाइकल कैंसर के सामान्य लक्षण, परीक्षण तथा बचाव आदि को लेकर राजकीय तकमिल उत्तिब कॉलेज एवं चिकित्सालय के निस्‍वा व कबालत विभाग द्वारा जनवरी माह में चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के समापन समारोह में सोमवार को अनेक प्रकार की जानकारियां दी गयीं।

मिली जानकारी के अनुसार सर्वाइकल कैंसर जागरूकता अभियान के समापन के अवसर पर 31 जनवरी को राजकीय यूनानी कॉलेज लखनऊ के विभाग निस्वा व कबालत ने एक सेमिनार का आयोजन किया जिसमें विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर मनीराम सिंह ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि कैंसर जैसी बीमारियों की जानकारी ही उनका बचाव है। डॉ सिंह ने महिलाओं से अनुरोध किया की सफेद पानी यानी ल्‍यूकोरिया जैसी समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।


इस अवसर पर विभाग की प्रवक्ता डॉ मरियम रुकैया ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से सर्वाइकल कैंसर के कारण, लक्षण व बचाव आदि पर विस्तार से जानकारी दी। डॉक्टर मरियम ने बताया कि हमारी रसोई में उपस्थित दालचीनी, लौंग, इलाइची, लहसुन, अदरक, धनिया जैसी चीजों का यदि पर्याप्त मात्रा में नियमित रूप से सेवन किया जाए तो किसी हद तक कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। इस अवसर पर कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रोफेसर जमाल अख्तर ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया तथा विभाग के लोगों को इस शानदार आयोजन के लिए बधाई दी। ज्ञात हो कि राजकीय तकमिल उत्तिब कॉलेज का निवान व क़बालत विभाग समय-समय पर इस तरह के जागरूकता अभियान के अंतर्गत कार्यक्रमों का आयोजन करता रहता है।


कार्यक्रम के समापन पर डॉक्टर मनीराम सिंह ने इस जागरूकता अभियान का हिस्सा बने सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया।
इस अवसर पर हॉस्पिटल की डॉक्टर नीलम वर्मा,डा अलबिना,डा उम्मी कुलसुम, डा काजमी, डा जैद, डा शाहिद, डा उजैर आदि के साथ कॉलेज के इन्टर्न व अंतिम वर्ष के स्‍टूडेंट्स भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 − 9 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.