Wednesday , October 20 2021

प्रो टिक्कू की टीम ने एक दिन में 793 डेंटल फिलिंग करके बनाया विश्व रिकॉर्ड

नेशनल कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स डे पर लोगों को जागरूक करने के लिए हुआ आयोजन

लखनऊ। नेशनल कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स डे पर किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के दंत संकाय के कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स विभाग ने आज एक दिन में 793 फिलिंग करके एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया। यह किसी एक सेंटर पर एक दिन में इतनी संख्या दांतों की फिलिंग का विश्व कीर्तिमान है।


कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एपी टिक्कू ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 5 मार्च को नेशनल कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स डे के अवसर पर ओरल स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अधिक से अधिक फिलिंग करने का जो लक्ष्य हम लोगों ने तय किया था उससे कहीं ज्यादा प्राप्त किया गया, इसके लिए अंडर ग्रेजुएट छात्रों की टीम, प्रशिक्षु, रेजिडेंट और संकाय सदस्यों सहित पूरी टीम बधाई की हकदार है, जिन्होंने पूरे जोश के साथ आयोजन में भाग लिया।

उन्होंने बताया कि मरीजों के लिए गोल्ड फिलिंग, सिल्वर और टूथ कलर की फिलिंग सहित कुल 793 फिलिंग निःशुल्क की गईं। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बात के लिए जागरूक करने की जरूरत है कि दांतों को कृत्रिम तरीकों से निकालने और बदलने के बजाय प्रबंधन और प्राकृतिक दांतों का संरक्षण किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय भारत का अग्रणी और एकमात्र संस्थान है, जहां पिछले 45 वर्षों से 24 कैरेट गोल्ड रेस्टोरेशन किया जा रहा है। सोने का बुरादा ही एकमात्र भराव है जो जीवनकाल तक रहता है।

प्रो एपी टिक्कू ने बताया कि आम तौर पर, हमारे विभाग में एक महीने में लगभग 1000 फिलिंग की जाती हैं। उन्होंने बताया कि फिलिंग के अतिरिक्त रोज होने वाली ओपीडी में भी आज कुल मिलाकर 282 रोगियों को देखा गया, जो कि नियमित ओपीडी से दोगुनी थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com