Wednesday , October 20 2021

पर्यावरण प्रदूषण खत्‍म करने के लिए छात्रों ने लिखा मुख्‍यमंत्री को पोस्‍टकार्ड

पृथ्वी दिवस के अवसर पर जलवायु परिवर्तन के विषय पर कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ। पृथ्वी दिवस के अवसर पर जलवायु परिवर्तन के विषय पर कार्यरत संस्था क्लाइमेट एजेंडा एवं 100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान द्वारा श्री रामस्वरूप मेमोरियल पब्लिक स्कूल में कैंपस मीट का आयोजन किया गया, इस कार्यक्रम में क्लाइमेट एजेंडा संस्था के अभियानकर्ताओं के साथ-साथ विद्यालय के छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया। छात्र-छात्राओं ने बढ़ते जलवायु परिवर्तन के खतरे से निकलने एवं स्वच्छ पर्यावरण के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री को पोस्टकार्ड लिखा।

 

कार्यक्रम का संचालन करते हुए क्लाइमेट एजेंडा की ओर से सानिया अनवर ने बताया कि वर्तमान समय में हमारी पूरी पृथ्वी बढ़ते जलवायु परिवर्तन के कारण खतरे में है। इसका प्रमुख कारण दिन प्रतिदिन बढ़ता प्रदूषण है। सरकार और प्रशासन प्रदूषण कम करने का प्रयास कर रही है मगर इसकी गति बेहद धीमी है, जिसका सीधा प्रभाव मानव स्वास्थ्य और खास तौर पर बच्चो पर पड़ रहा है। एवं उन्होंने साथ ही बच्चो को यह भी बताया कि इस पृथ्वी को बचाने बेहद ज़रूरी है कि प्रकृति में विद्यमान जैव विविधता सम्मान किया जाये उसे बचाए रखने का प्रयास किया जाये और सरकार के साथ-साथ एक आम नागरिक को भी अपनी पृथ्वी अपने पर्यावरण को बचाने को अपनी प्राथमिक ज़िम्मेदारी समझनी होगी।

 

इसी क्रम में सभी छात्र-छात्राओं ने आज पृथ्वी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पोस्टकार्ड लिखा, जिसमे सभी ने पर्यावरण प्रदूषण के समाप्त करने के लिए शीघ्र उपाय किये जाने की मांग की।

 

विद्यालय के प्रिंसिपल मेजर राजेश रंजित ने बताया कि बच्चे ही हमारा भविष्य है इसलिए बेहद ज़रूरी है कि वे स्वच्छ पर्यावरण के महत्व को समझे और उन्हें संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध हों। विद्यालय पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और हर संभव प्रयास है कि बच्चो में पर्यावरण के प्रति व्यवहार परिवर्तन आये और स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत का निर्माण कर सके।

 

अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए छात्रा अस्मिता ने कहा कि आज के कार्यक्रम से हम सभी को अपनी पृथ्वी के संरक्षण के उपाय सीखे। अगर हम अपनी ओर से छोटे-छोटे उपाय करना शुरू कर दें तो जल्द ही हम पर्यावरण प्रदूषण की समस्या से निजात प्राप्त कर लेंगे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com