Wednesday , January 26 2022

दक्षिण अफ्रीका से महाराष्‍ट्र पहुंचा व्‍यक्ति पाया गया कोरोना पॉजिटिव, नये वैरिएंट की जांच होगी मुंबई में

-कोरोना का नया वेरिएंट देखते हुए टल सकता है अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानें शुरू करने का निर्णय

-अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए नयी गाइडलाइंस जारी, एक दिसम्‍बर से होंगी लागू

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने वाले फैसले पर रोक लग सकती है। गृह मंत्रालय ने स्वास्थ्य और नागरिक उड्डयन जैसे अन्य मंत्रालयों के साथ कोविड स्थिति की समीक्षा करने के बाद रविवार को एक बयान में कहा कि ताजा हालात को देखते हुए वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवा को फिर से शुरू करने की प्रभावी तिथि पर फिर से विचार किया जाएगा। दूसरी ओर भारत में अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों के लिए नयी गाइडलाइन जारी की गयी है। आपको बता दें कि ओमिक्रोन के मद्देनजर अमेरिका ने अफ्रीकन देशों की सभी उड़ानों को बैन कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बीच दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन से महाराष्ट्र के ठाणे जिले के डोंबिवली इलाके में पहुंचा एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। मरीज के सैंपल को जांच के लिए मुंबई भेजा जाएगा, जिससे यह पता चल सके कि मरीज ओमीक्रोन वेरिएंट से तो संक्रमित नहीं है। फिलहाल इस मरीज को नगर निगम के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। दूसरी ओर कर्नाटक में 1 दिन पहले साउथ अफ्रीका के रहने वाले दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी लेकिन जांच में इन दोनों के अंदर डेल्टा वेरिएंट का होना पाया गया, ओमिक्रोन का नहीं।

कोरोना के एक नये स्‍वरूप ओमिक्रोन का संक्रमण विश्‍व में शुरू हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रोन वेरिएंट से प्रभावित देशों की सूची तैयार की है इसके अनुसार ऑस्ट्रेलिया में सिडनी में 2 यात्रियों में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है ये दोनों ही यात्री दक्षिण अफ्रीका से कतर एयरवेज की फ्लाइट में दोहा होते हुए सिडनी पहुंचे थे। इसके अलावा इटली में एक परिवार के 5 लोग जिसमें दो स्कूली बच्चे शामिल हैं, इनमें भी इस नए ओमीक्रोन वेरिएंट होने की पुष्टि हुई है यह परिवार मोजांबिक गया था।

इसी प्रकार साउथ अफ्रीका से जर्मनी पहुंचे 2 यात्रियों में ओमीक्रोन होने की पुष्टि हुई है। इसके अतिरिक्त नीदरलैंड में डच स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार कोविड-19 से प्रभावित 61 लोगों में कुछ को ओमिक्रोन संक्रमण हो सकता है।

ब्रिटेन में ओमी क्रोन का एक और मरीज मिलने के बाद अब यहां 3 केसेस हो गए हैं। इजराइल में एक केस में इस नए वेरिएंट के होने की पुष्टि हुई थी। यह व्यक्ति मालावी से साउथ अफ्रीका पहुंचा था। इसके अतिरिक्त हांगकांग में नए वेरिएंट ओमिक्रोन के दो और बोत्सवाना और बेल्जियम में एक-एक केस का पता चला है।

भारत सरकार ने दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के ओमिक्रोन संक्रमण की चलते भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन तैयार की है, यह गाइडलाइन 1 दिसम्‍बर से लागू की जायेगी। इसके अनुसार जिन देशों में संक्रमण नहीं है वहां से आने वाले यात्रियों को इस सलाह के साथ एयरपोर्ट के बाहर जाने की अनुमति होगी कि वह अगले 14 दिनों तक अपने निगरानी खुद करेंगे इसके साथ ही इन यात्रियों में से लगभग 5% यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही अचानक जांच की जाएगी।

इसके अतिरिक्त जिन देशों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है उन्हें आरटी पीसीआर रिपोर्ट देनी होगी इन देशों में यूनाइटेड किंगडम सहित सभी यूरोपियन देश, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना चीन मॉरीशस न्यूजीलैंड जिंबाब्वे सिंगापुर हॉन्ग कोंग और इजराइल शामिल हैं। इन देशों से यात्रियों के यहां भारत पहुंचने पर उनका एयरपोर्ट पर ही आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा, टेस्ट की रिपोर्ट आने तक यात्री को एयरपोर्ट पर ही रुकना होगा। इसके बाद यदि रिपोर्ट नेगेटिव आयी तो  उन्हें 7 दिन के लिए होम क्वॉरेंटाइन रहना होगा, आठवें दिन उन्हें फिर से आरटीपीसीआर जांच करानी होगी अगर जांच रिपोर्ट नेगेटिव रहती है तो उसके अगले 7 दिन तक उन्हें स्वयं की निगरानी करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + 17 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.