Wednesday , February 1 2023

अस्‍पताल में आने वाले मरीज व तीमारदार संतुष्‍ट होकर वापस जायें : ब्रजेश पाठक

-पीएम के जन्‍मदिन पर सेवा पखवाड़ा के तहत पूरे प्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य शिविर आयोजित

-उपमुख्‍यमंत्री ने बलरामपुर अस्‍पताल में आयोजित शिविर का किया उद्घाटन

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 72 वें जन्मदिन के उपलक्ष्य पर आयोजित सेवा पखवाड़ा के दूसरे दिन भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के सहयोग से पूरे उत्‍तर प्रदेश में सभी जिला एवं सामुदायिक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बलरामपुर हॉस्पिटल में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने अस्पताल में मरीजों को दी जा रही चिकित्सकीय सेवाओं के संबंध में जायजा भी लिया।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में देश के बेहतरीन चिकित्सक उपलब्ध हैं। प्रदेश के चिकित्सक मरीजों को उत्कृष्ट कोटि की चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग मरीजों को विश्वस्तरीय सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। हम सभी उत्तर प्रदेश को स्वस्थ प्रदेश बनाने की ओर काम कर रहे हैं। हमारे चिकित्सक प्रदेश के लोगों को स्वस्थ बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि चिकित्सालय में आने वाले मरीज एवं उनके तीमारदार पूरी तरह से संतुष्ट होकर वापस जाएं।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। यहां सरकारी चिकित्सालयों में प्रतिदिन औसतन 1 लाख से अधिक मरीज आते हैं जिनमें दुर्घटना, गंभीर रोग, ऑपरेशन एवं अन्य बीमारियों से संबंधित मरीज शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हमारे चिकित्सालयों में निजी क्षेत्र के बड़े चिकित्सालयों से भी मरीज रिफर होकर आते हैं और ठीक होकर जाते हैं। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के चिकित्सक जो कर सकते हैं उससे कहीं बेहतर हमारे चिकित्सक कर सकते हैं।

उप मुख्यमंत्री ने अपील की कि‍ मादक द्रव्यों तंबाकू, पान, बीड़ी, सिगरेट जैसी घातक चीजों का सेवन न करें। ये हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत हानिकारक होते हैं। योग, व्यायाम और अच्छे खान-पान से बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है और शरीर निरोग होता है।

एमएलसी मुकेश शर्मा ने भी लिया शिविर का जायजा

शिविर में पहुंचकर भाजपा लखनऊ महानगर अध्यक्ष एवं एमएलसी मुकेश शर्मा द्वारा भी निरीक्षण किया गया, इसके साथ-साथ जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के द्वारा निरीक्षण एवं महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए।

इस मौके पर उपस्थित लखनऊ महानगर सेवा पखवाड़ा स्‍वास्‍थ्‍य मेला अभियान प्रमुख व चिकित्सा प्रकोष्ठ भाजपा लखनऊ महानगर के संयोजक डॉ शाश्‍वत विद्याधर ने बताया कि उनके नेतृत्व वाली पूरी टीम के सहयोग से सभी जिला चिकित्‍सालय, सीएचसी, पीएचसी, यूपीएचसी में स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण शिविर व मेले लगे जिसमें कुल 4698 मरीज आए।  

बलरामपुर अस्‍पताल में आयोजित शिविर में  लगभग 700 लोगों का पंजीकरण हुआ और पंजीकृत समस्त सम्मानित नागरिकों ने उपलब्ध सेवाओं जैसे आयुष्मान योजना, हेल्थ चेकअप, टीकाकरण, बाल रोग, अस्थि रोग, हृदय रोग, गुर्दा रोग, मानसिक रोग, कुष्ठ रोग, क्षय  रोग, डायबिटीज, नेत्र रोग, कैंसर रोग आदि का चिकित्सकीय परामर्श, नेत्रदान जागरूकता परामर्श, रक्तदान परामर्श एवं दवाइयों  के वितरण के साथ-साथ एक्स-रे, ईसीजी,  ब्लड आदि की जांच का लाभ उठाया। इस अवसर पर निदेशक बलरामपुर चिकित्सालय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, एवं चिकित्सा अधीक्षक के साथ-साथ समस्त चिकित्सा अधिकारी एवं समस्त कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × 3 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.