Friday , October 7 2022

कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट में होंगे अब दोगुने ऑपरेशन

-200 बेड के साथ 8 ओटी वाले ब्‍लॉक का शुभारम्‍भ

इंस्टीट्यूट में बनने हैं 750 बेड के साथ 24 मॉड्यूलर ओटी  

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। यहां स्थित कल्याण सिंह सुपर-स्पेशलिटी कैंसर संस्थान में 200 बेड और 8 मॉड्यूलर ओटी की क्षमता वाले ब्‍लॉक का उद्घाटन होने से अब वर्तमान में हो रही कैंसर की सर्जरी की संख्‍या दोगुनी हो जायेगी। 8 मॉड्यूलर ओ टी से युक्त इसकी एक मंजिल का उद्घाटन आज निदेशक, प्रो.आर.के.धीमन द्वारा किया गया। ऑपरेशन की संख्या दोगुनी होने से मरीजों का प्रतीक्षा समय भी कम हो जाएगा।

ज्ञात हो भारत का लखनऊ स्थित यह संस्‍थान सबसे बड़ा समर्पित कैंसर संस्थान है। इसका निर्माण लगभग पूरा होने वाला है। इसमें कैंसर के उपचार से संबंधित पूर्ण समर्पित 24 मॉड्यूलर ओटी ब्लॉक है। पूर्ण होने पर इस अस्पताल की कुल बिस्तर संख्या 750 (दो आईपीडी ब्लॉक के साथ) होगी।

फि‍लहाल जी+5 नामक एक आईपीडी ब्लॉक 200 बिस्तरों की क्षमता के साथ अभी तैयार है। इस आईपीडी ब्लॉक ने भी आज से काम करना शुरू कर दिया है अब इस नए नामित आईपीडी ब्लॉक में मरीजों का इलाज होगा।

संस्‍थान द्वारा  बताया गया है कि विभिन्न पदों की स्वीकृतियों के लिए संस्थान द्वारा सरकार को विस्तृत प्रस्ताव भी भेजा गया है जिससे  निकट भविष्य में सभी 24 ओटी और 750 बिस्तरों वाले अस्पताल को क्रियाशील बनाया जा सके।

कहा गया है कि यह कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए बहुत बड़ी राहत होगी, क्योंकि ऐसे ज्यादातर मरीजों को अपने इलाज के लिए टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई जाना पड़ता है। इससे न केवल उनके पैसे की बचत होगी, बल्कि उनका समय भी बचेगा, जो कैंसर से पीड़ित रोगी प्रबंधन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 4 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.