Tuesday , October 19 2021

शिविर लगाकर मजदूरों को बांटीं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवायें

लेबर अड्डे पर जाकर मजदूरों के लिए लगाया फ्री होम्‍योपैथिक चिकित्‍सा शिविर

 

 

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के डालीबाग स्थित बहुखण्डी मंत्री आवास के सामने लेबर अड्डा पर रविवार को प्रात: 7 बजे से 9.30 बजे तक मजदूरों के लिए नि:शुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। चिकित्सा शिविर का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रान्त कार्यवाह प्रशान्त भाटिया और सह प्रान्त सेवा प्रमुख् हरिश्चन्द्र सिंह विशेन ने दीप जलाकर किया।

 

शुभारम्भ के मौके पर केन्द्रीय होम्योपैथिक परिषद के सदस्य डॉ.अनुरुद्ध वर्मा, लखनऊ दक्षिण के जिला संघचालक सुभाष अग्रवाल और जिला कार्यवाह श्याम त्रिपाठी प्रमुख रूप से उपस्थित थे। चिकित्सा शिविर में चिकित्सकों ने बुखार,बदन दर्द, पेट की खराबी, मुंह के छाले व त्वचा रोग से संबंधित 200 से अधिक मजदूरों को नि:शुल्क दवाएं वितरित कीं। इसके अलावा मजदूरों को सफाई के साथ रहने व कार्य के दौरान साफ व पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी गयी। चिकित्सकों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाएं पर्याप्त मात्रा में मजदूरों में बांटी।

 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रान्त कार्यवाह प्रशान्त भाटिया ने कहा कि संघ द्वारा देशभर में शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक व स्वावलंबन के करीब एक लाख 75 हजार सेवाकार्य चलाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्य विभाग सेवा विभाग द्वारा सेवा सप्ताह मनाया गया। सेवा सप्ताह के तहत ही संवाद नगर द्वारा मजदूरों के लिए इस चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है।

 

केन्द्रीय होम्योपैथी परिषद के सदस्य डॉ.अनुरूद्ध वर्मा ने कहा कि होम्योपैथी रोग का नहीं बल्कि रोग के कारणों का इलाज करती है। उन्होंने कहा कि अधिकांश मजदूरों ने बुखार की शिकायत की जिसके बाद उन्हें दवा दी गयी। इसके अलावा मजदूरों ने त्वचा रोग, मुंह में छाले की शिकायत की।

 

सह प्रान्त सेवा प्रमुख हरिश्चन्द्र सिंह विशेन ने कहा कि विशेषकर गरीब मजदूरों को ध्यान में रखकर इस चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है। इसकी जितनी सराहना की जाय कम है।  जिला कार्यवाह श्याम त्रिपाठी ने कहा कि सेवाकार्य सामाजिक समरसता को प्रगाढ़ बनाने का एक सशक्त माध्यम है।

 

इन प्रमुख चिकित्सकों ने दी सेवाएं 

डा. अनुरुद्ध वर्मा, डॉ.ए.के.सिंह, डॉ.संतोष सिंह, डा. जे.पी.वर्मा,डा. एस.पी.सिंह, डा.यू.बी.त्रिपाठी, महिला रोग विशेषज्ञ डा. रेनू महेन्द्रा, ऑर्थो के डॉ. पंकज श्रीवास्तव, डा. संजीव और फार्मासिस्ट विवेक यादव ने प्रमुख रूप से सेवाएं दीं।

 

इस मौके पर सह नगर संघचालक गंगा प्रसाद यादव, पूर्व पार्षद विनय सिंह, आनन्द सिंह, अमर यादव, विजय विश्वकर्मा,जितेन्द्र,मृत्युंजय मोदी, शंभू, रवि जायसवाल और दीपक प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com