Sunday , August 1 2021

संजय गांधी पीजीआई के जंगलों में जमकर फोड़े गये सीडबम

एलेन हाउस पब्लिक स्कूल के मनोरंजन के जरिये दिया पर्यावरण का संदेश

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। खेल-खेल में बच्‍चों को किस तरह हेल्‍दी मैसेज दिया जाये, इसका उदाहरण आज एलेन हाउस पब्लिक स्कूल वृंदावन योजना लखनऊ द्वारा आयोजित ‘सीड बम इवेंट’ कार्यक्रम में देखने को मिला। चमकदार रंगों से सजे ये बम फोड़कर बच्‍चों ने सैकड़ों पेड़ उगाने की नींव रख दी। स्‍कूल द्वारा पीजीआई क्षेत्र के रसूलपुर जंगल में आयोजित इस कार्यक्रम में स्‍कूल के सुपरहाउस ग्रुप के विद्यार्थियों, शिक्षकों, विद्यार्थियों, स्टाफ ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए विद्या‍लय की हेडमिस्ट्रेस शालिनी श्रीवास्‍तव ने बताया कि विद्यार्थियों ने अलग-अलग प्रकार के फूलों, पेड़ों के बीज लाकर मिट्टी खाद को मिलाकर उनके गोले बनाये थे उन गोलों को विद्यार्थियों ने तरह-तरह के रंग से सजा दिया था, जैसे फूलों के गोले पीले रंग के व हरे गोले पेड़ों के। इन पेड़ों में भारतीय पेड़ जैसे नीम, बरगद, अशोक, पाकड़, पीपल इत्यादि के बीज़ों से गोले बनाये गये थे। इन सीडबमों को बच्‍चों ने उछाल कर जमीन पर फोड़ा जिससे इसके अंदर भरे बीज चारों तरफ बिखर गये, इन बीजों से ही भविष्‍य में पेड़ निकलेंगे।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया मौजूद रहीं, उन्‍होंने अपने सम्‍बोधन में पर्यावरण, संरक्षण का संदेश दिया तथा यह भी कहा कि इस तरह की प्रोत्साहवर्धन एक्टिविटी भविष्य में आगे भी सभी विद्यालयों में होती रहनी चाहिए व सभी उपस्थित जनों को दैनिक जीवन में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की शपथ भी दिलाई।

पर्यावरण के बारे में बच्चों को जानकारी देते डॉ पीके गुप्ता

महापौर को विद्यालय की प्रधानाचार्या गुंजन मेहरोत्रा द्वारा सीड बम के डिब्बे, पौधे तथा बागवानी संबधित पुस्तक भेंट स्वरूप दी गई। इस अवसर पर पीजीआई के डायरेक्टर प्रोफेसर राकेश कपूर स्वयं उपस्थित न हो सकने के कारण उन्होंने हार्टिकल्चर के इंस्पेक्टर एके गौतम, नोडल आफिसर राजेश मिश्रा को सहयोग के लिए भेजा था।

इस मौके पर आईएमए के पूर्व अध्‍यक्ष डॉ पीके गुप्ता को भी आमंत्रित किया गया था। उन्‍होंने बच्चों के उनके इस अतुलनीय कार्य की सराहना करते हुए पर्यावरण से सम्‍बन्धित विशेष जानकारियां दी गयीं। उन्‍होंने कहा कि इस तरह की पहल पर्यावरण की बेहतरी के लिए निश्चित रूप से सराहनीय है। उन्‍होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिये तथा दूसरों को भी इस तरह के कार्यक्रम करने के लिए जागरूक करना चाहिये।

विद्यालय की हेडमिस्ट्रेस शालिनी श्रीवास्तव ने उपस्थित अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा भविष्‍य में सहयोग की आशा व्यक्त की। एनजीओ सेवा शक्ति के संरक्षक अमृत वर्मा ने भी सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने की शपथ दिलाई।

विद्यार्थियों द्वारा पीजीआई के रसूलपुर क्षेत्र के जंगल में अपने-अपने द्वारा बनाये गये बीज बम से पौधारोपण किया व अन्य बीजों को जंगलों के बीच फेंक दिया जिससे बरसात के मौसम में वे उग आये व हमारा वातावरण ऑक्सीजन युक्त बना रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com