Monday , June 27 2022

लोहिया संस्‍थान राजभवन में 200 किशोरियों को लगायेगा एचपीवी से बचाव का टीका

-अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर लोहिया संस्‍थान तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित कर रहा

डॉ सोनिया नित्‍यानंद

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है इसके तहत सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर, ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) से बचाव का टीकाकरण, जागरूकता रैली, निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए संस्थान की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि 8 मार्च को होने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम ब्रेकिंग द बॉयस है लेकिन संस्थान द्वारा इसको विस्तार देते हुए स्वयं की थीम मेकिंग स्ट्रॉन्‍गर टीम बाय ब्रेकिंग द बॉयस रखी गई है। इसी के तहत सोमवार 7 मार्च से 9 मार्च तक तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रमों में 7 मार्च को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से राजभवन में नि:शुल्क ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एच पी वी) टीकाकरण एवं सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर संस्थान द्वारा आयोजित किया गया है। इस शिविर में 9 से 18 वर्ष की 200 किशोरियों का निशुल्क एचपीवी टीकाकरण किया जाएगा। इसके साथ ही संस्थान के चिकित्सकों द्वारा सर्वाइकल कैंसर से संबंधित विभिन्न जानकारियां जैसे कैंसर एवं उसके लक्षण, उपचार इत्यादि के बारे में बताया जायेगा। इस जानकारी से संबंधित एक पुस्तिका का वितरण भी किया जाएगा।

इसके अगले दिन 8 मार्च को संस्थान की निदेशक प्रो सोनिया नित्यानंद की अध्यक्षता एवं मार्गदर्शन में जागरूकता रैली आयोजित की जाएगी, इस रैली में संकाय सदस्य, एमबीबीएस छात्रों, नर्सिंग संवर्ग एवं कर्मचारियों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। इस रैली का उद्देश्य समानता के अधिकार को बढ़ावा देने के साथ ही महिला एवं पुरुष के साथ एक टीम की भांति कार्य करने का संदेश दिया जाएगा। रैली के पश्चात एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया है। इसके अतिरिक्त एमबीबीएस छात्रों, नर्सिंग संवर्ग के लिए पोस्टर एवं रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है।

तीसरे एवं अंतिम दिन 9 मार्च को लोहिया संस्थान की शहीद पथ स्थित इकाई राम प्रकाश गुप्ता मातृ एवं शिशु रेफरल चिकित्सालय में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन प्रातः 9 बजे से किया जा रहा है। इस शिविर में महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित सामान्य समस्याओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। शिविर में विशेषज्ञों द्वारा द पावर ऑफ कंट्रासेप्‍शन टू एम्पावर विमेन एंड मेंस्ट्रूअल हाईजीन पर व्याख्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही फुल बॉडी चेकअप भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 17 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.