Sunday , April 14 2024

गर्भाशय के मुंह के कैंसर से मौतों को रोकना संभव

-राजकीय तकमील उत तिब कालेज एवं चिकित्सालय, लखनऊ में मा​ह भर चलाया गया जागरूकता अभियान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। गर्भाशय के मुंह का कैंसर महिलाओं की एक आम समस्या है, महिलाओं में गर्भाशय कैंसर से मृत्यु दर का यह दूसरा बड़ा कारण है, अगर इसके लक्षणों का समय से पता चल जाये तों महिलाओं की मृत्यु दर को घटाया जा सकता है।

यह बात राजकीय तकमील उत तिब कालेज एवं चिकित्सालय, लखनऊ के विभाग निस्वाॅ व कबालत के विभागाध्यक्ष डॉ मनीराम सिंह ने मरीजों को जागरूक करते हुए कही। उन्होंने कहा कि 2 जनवरी, 2024 से गर्भाशय के मुंह के कैंसर के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार आदि पर जागरूकता अभियान की शुरूआत की गयी थी। इस अवसर पर विभाग के परास्नातक छात्राओं डा0 रूशदा फातिमा, डा0 नवाजिशाॅ द्वारा चिकित्सालय परिसर में साप्ताहिक प्रस्तुति भी दी गयी।

इस अवसर पर विभाग में कार्यरत डा0 मरियम रोकईया व विभाग के विभागाध्यक्ष डा0 मनीराम सिंह ने चिकित्सालय परिसर में आने वाले रोगियों को गर्भाशय के मुंह के कैंसर के लक्षणों व बचाव के बारे में जागरूक किया। 31 जनवरी को इस कार्यक्रम के समापन सत्र पर डा0 सिंह नें बताया कि घबराने व परेशान होने की जरूरत नहीं है, समय रहते हुये हर समस्या का समाधान सम्भव हैं। महिलायें अपनी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाये रखने के लिये अपने खान-पान एवं सफाई पर ध्यान दें, खास कर अपने शरीर में आयरन व कैल्शियम के सामान्य स्तर को बनाये रखें। इसके लिये मौसम के अनुसार खाद्य-पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करें।

अन्त में विभागाध्यक्ष डा0 सिंह द्वारा महीने भर चलने वाले इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में सहयोग के लिये कालेज के प्रधानाचार्य एवं अधीक्षक प्रो0 अब्दुल कवी, विभाग में कार्यरत प्रवक्ता डा मरियम रोकईया व विभाग के परास्नातक छात्राओं डा0 रूशदा फातिमा, डा0 नवाजिशाॅ, डा0 शुमबुल, डा0 गजाला, डा0 आयशा, डा0 फरहीन फातिमा तथा शारदा देवी व अजरा बेबी के साथ-साथ इंटर्न आदि का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.